सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

25 सितंबर से देशभर में फिर लग रहा 46 दिन का संपूर्ण लॉकडाउन! पढ़ें Fact Check

सरकार के अंतर्गत काम करने वाली संस्था प्रेस इंफॉर्मेंशन ब्यूरो की फैक्ट चेक इकाई ने कहा है कि वायरल हो रही चिट्ठी फर्जी है.

Abhishek Lohia
  • Sep 19 2020 9:19PM

कोरोना वायरस (Coronavirus In India) के बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है. देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 50 लाख के करीब पहुंच गया है. कोरोना संक्रमण के रोजाना करीब 90 हजार मामले सामने आ रहे हैं. इसी बीच 25 सितंबर से देशभर में संपूर्ण लॉकडाइन लगाए जाने की भी खबरें सामने आ रही हैं.

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) की एक चिट्ठी को वायरल कर दावा किया जा रहा है कि देश में एक बार फिर लॉकडाउन लगने जा रहा है. हालांकि सरकार के अंतर्गत काम करने वाली संस्था प्रेस इंफॉर्मेंशन ब्यूरो की फैक्ट चेक इकाई ने कहा है कि वायरल हो रही चिट्ठी फर्जी है.

क्या किया गया है दावा?
10 सितंबर की तारीख वाले फर्जी आदेश में कहा गया है कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने और देश में मृत्यु दर को कम करने के लिए, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, योजना आयोग के साथ भारत सरकार से, प्रधानमंत्री कार्यालय और गृह मंत्रालय, 25 सितंबर, 2020 से 46 दिनों के सख्त राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को फिर से लागू करने के आग्रह करती है. इसके साथ देश में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति श्रृंखला को बनाए रखने के लिए एनडीएमए मंत्रालय को एक पूर्व सूचना जारी कर रहा है ताकि उसके अनुसार योजना बनाई जा सके.'

वहीं प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने एक ट्वीट में बताया है कि यह चिट्ठी फर्जी है. पीआईबी ने कहा, 'दावा किया जा रहा है कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कथित रूप से जारी एक आदेश में दावा किया गया है कि उसने सरकार को 25 सितंबर से देशव्यापी लॉकडाउन फिर से लागू करने का निर्देश दिया है. यह आदेश फर्जी है. प्राधिकरण ने लॉकडाउन को फिर से लागू करने के लिए ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है.'

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

1 Comments

जय श्रीराम

  • Guest
  • Sep 21 2020 10:36:03:053AM

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार