सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

E SHRAM: अब तक 8 करोड़ से ज्यादा वर्कर्स हुए रजिस्टर्ड, जानिए कितनी है बीमा की रकम

राज्य सेवा केंद्रों के जरिये पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले श्रमिकों की संख्या सिर्फ 0.1 प्रतिशत है।

Geeta
  • Nov 21 2021 4:20PM

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए सरकार द्वारा शुरू किए गए ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा 8.43 करोड़ पर पहुंच गया है। ऐसा हम नही रिपाेर्टस बताती है. ई-श्रम पोर्टल को परिचालन में आए तीन माह हुए हैं। कहा जा रहा है कि इसमें से 6.77 करोड़ या 80.24 प्रतिशत रजिस्ट्रेशन कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के जरिये हुए हैं। देश के गांवों में विभिन्न प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक सेवाओं की आपूर्ति के लिए पहुंच का बिंदु साझा सेवा केंद्र हैं।

विभिन्न प्रकार के सामाजिक सुरक्षा लाभों का वितरण भी ई-श्रम के द्वारा किया जाएगा। आपदा या महामारी जैसी विषम परिस्थितियों में केंद्र और राज्य सरकारों से मदद मिलने में आसानी होगी। बता दें कि असंगठित क्षेत्र के कामगार इस पोर्टल से रजिस्टर्ड होने पर पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपए तक की बीमा के योग्य हो जाएंगे। इसके लिए प्रीमियम देने की जरूरत नहीं है।

आपको बता दें कि डिजिटल सेवाओं की आपूर्ति के लिए पहुंच के केंद्र सीएससी रजिस्ट्रेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। आंकड़ों से पता चलता है कि 19.66 प्रतिशत या 1.65 करोड़ असंगठित श्रमिकों ने पोर्टल पर खुद रजिस्टर्ड कराया है। हालांकि, राज्य सेवा केंद्रों के जरिये पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले श्रमिकों की संख्या सिर्फ 0.1 प्रतिशत है।


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार