सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

DU ECA एडमिशन की तिथि घोषित, 1 अगस्त से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक्सट्रा क्यूरिकुलर एक्टिविटी कोटा पर आधारित एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन आरंभ होने की तारीख डिक्लेयर कर दी है.

Abhishek Lohia
  • Jul 27 2020 12:23AM
दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक्सट्रा क्यूरिकुलर एक्टिविटी कोटा पर आधारित एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन आरंभ होने की तारीख डिक्लेयर कर दी है. ईसीए कोटा में एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट 01 अगस्त से 31 अगस्त 2020 के मध्य आवेदन कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अभी कुछ दिनों पहले ही ईसीए कोटा में एडमिशन को अनुमति दी है. इस बार दिल्ली यूनिवर्सिटी ने ईसीए कोटा से एडमिशन न लेने के बात कही थी केवल एनसीसी और एनएसएस श्रेणी को ही एडमिशन दिया जाना था.

हालांकि डीयू के इस फैसले की कुछ ही समय में बहुत निंदा हुयी, यहां तक की कई बड़े कलाकार भी इस फैसले के खिलाफ सामने आये. इस बीच डीयू ने अपना यह फैसला वापस ले लिया. अब ईसीए कैटेगरी में न केवल एडमिशन होंगे बल्कि सेल्फ अटेस्टेड सर्टिफिकेट्स को मान्यता भी दी जाएगी. अब कैंडिडेट 14 ईसीए कैटेरगरीज़ के अंडर अप्लाई कर सकते हैं. इन आवेदनों के लिए कैंडिडेट को 100 रुपये फीस देनी होगी.

डीयू ईसीए रजिस्ट्रेशन 2020 की अंतिम तारीख

डीयू के बाकी कोर्सेस जैसे स्नातक, परास्नातक, एम.फिल और पीएचडी में एडमिशन के लिए, जिनमें एडमिशन डीयूईटी परीक्षा 2020 के माध्यम से होगा, में आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई तय की गयी है. वहीं डीयू ईसीए कोटा में सभी कोर्सेस यानी यूजी, पीजी, एम.फिल और पीएचडी में एडमिशन के लिए अंतिम तारीख आने में अभी काफी समय है. 

31 अगस्त तक ईसीए कोटा वाले अप्लाई कर सकते हैं. एक कैंडिडेट अधिकतम तीन ईसीए कैटेगरीज में रजिस्ट्रेशन करा सकता है. साथ ही उसे अपने हुनर के सपोर्ट में सर्टिफिकेट भी प्रस्तुत करना होगा. ये सर्टिफिकेट्स अधिकतम पांच कैटेगरीज़ में लगाए जा सकते हैं जिनमें से बेस्ट थ्री के बेसिस पर उसे एडमिशन दिया जाएगा. हालांकि एडमिशन मेरिट लिस्ट में जगह बना पाने की स्थिति में दिया जाएगा.  यह सर्टिफिकेट 01 मई 2017 से 30 अप्रैल 2020 के बीच में से कभी का भी हो सकता है.

ईसीए कोटा में इस साल एडमिशन न लेने का डीयू का फैसला कोरोना की वजह से हुआ था. दरअसल इस बार कोविड के चलते यूनिवर्सिटी के लिए स्पोर्ट्स ट्रायल कराना मुमकिन नहीं था. इसलिए यूनिवर्सिटी ने तय किया था कि इस साल केवल सरकारी सर्टिफिकेट्स के आधार पर ही कैंडिडेट्स को एडमिशन दिया जाएगा. चूंकि बहुत सी एक्टिविटीज़ जैसे डांस, म्यूजिक, थियेटर आदि के लिए इस तरह का सर्टिफिकेट उपलब्ध नहीं होता इसलिए ऐसे कैंडिडेट्स को इस बार डीयू में एडमिशन के लिए ईसीए कोटा का लाभ नहीं मिल पा रहा था. हालांकि अब स्थितियां बदल गयी हैं.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार