सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

राजस्थान की सत्ता में आते ही कांग्रेस ने हटा दिया था महाराणा प्रताप जी के पीछे से "महान" शब्द और ये उपाधि दे दी थी दरिन्दे अकबर को

एक बार फिर से आज देश को याद आ रहा है वो समय..

Rahul Pandey
  • Jan 19 2021 8:11PM
आजादी के अमर हुतात्मा वीर सावरकर के बाद अब राजस्थान की कांग्रेस सरकार धर्म रक्षक वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप "महान" के खिलाफ तनकर खड़ी हो गई थी.. आपको बता दें कि राजस्थान शिक्षा बोर्ड के नए पाठयक्रम में महाराणा प्रताप के नाम के आगे से महान शब्द हटा दिया था..

अर्थात जिस राजस्थान की पहिचान की महाराणा प्रताप से है उसी राजस्थान की किताबों में अब महाराणा प्रताप महान नहीं कहे जायेंगे तथा क्रूर मुग़ल आक्रान्ता विधर्मी अकबर का गुणगान किया गया.. ये निर्णय प्रचंड बहुमत से भाजपा को हरा कर सत्ता में आई गहलोत सरकार का था. 

बता दें कि राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने हिंदुस्तान के गौरव, हिंदुस्तान की पहिचान तथा प्रेरणा, वीरता, स्वाभिमान तथा शौर्य के प्रतीक धर्म रक्षक वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप "महान" के गौरवशाली इतिहास की धज्जियां उड़ा के रख दी थी. 

राजस्थान की पिछली बीजेपी सरकार ने स्कूली पाठयक्रम की किताबों में महाराणा प्रताप के आगे महान शब्द जोड़ा था तथा उन्हें हल्दी घटी युद्ध का विजेता बताया था. लेकिन सरकार बनने के बाद कांग्रेस सरकार ने किताबों में महाराणा प्रताप के आगे से महान शब्द हटा दिया था तथा विधर्मी अकबर का गुणगान किया. 

वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप के गौरवशाली इतिहास की धज्जियां राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने किस तरह से उड़ाई थी, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि राजस्थान शिक्षक बोर्ड की 7वीं में पढ़ाया जाएगा कि हल्दीघाटी के युद्ध में महाराणा प्रताप को विजय मिली थी, जबकि 12वीं के बच्चे को पढाने की तैयारी बनी कि महाराणा प्रताप जी को पराजय का मुंह देखना पड़ा था.

हार-जीत के यह दोनों ही तथ्य इस बार सिलेबस में नए सिरे से शामिल किए गए हैं जो इस बात को साबित करता है कि राजस्थान सरकार महाराणा प्रताप महान जी के इतिहास के साथ किस तरह खिलवाड़ किया गया. इस मामले में बहुत प्रचंड विरोध हुआ था.. यद्दपि कांग्रेस सरकार ही कर्नाटक में टीपू सुल्तान को महान योद्धा घोषित कर के इतिहास को अपने पुराने अंदाज़ में जारी रखने का प्रयास कर रही है. 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार