सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

15 दिनों के भीतर खनन क्षेत्र में दुसरा बड़ा दर्दनाक हादसा, एक की मौके पर ही मौत, दूसरा वाराणसी रेफर

ओबरा, सोनभद्र। राज्य की योगी आदित्यनाथ कड़े निर्देशन के वावजूद भी जनपद सोनभद्र में अवैध खनन धड़ल्ले से संचालित हो रहा हैं। अधिकारी अवैध खनन पर नकेल कसने में नाकामयाब साबित हो रहें हैं। खनन क्षेत्रों में 15 दिनों के अंतराल में यह दूसरा बड़ा दर्दनाक हादसा इसकी गवाही दे रहा हैं। सोनभद्र के ओबरा थाना क्षेत्र अंतर्गत बिल्ली बघमनवा पत्थर की खदान में हो रहे खनन के जद में 2 मजदूर आ गए। जिनके ऊपर पत्थर गिरने से 1 मजदुर की मौके पर मौत हो गयी, जबकि दूसरे मजदूर को गंभीर रूप से घायल अवस्था में जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद तत्काल ट्रामा सेंटर वाराणसी रेफर कर दिया गया। अवैध खनन को लेकर खादान पर पहले से ही 9 करोड़ आरसी जारी हैं, ऐसे में खादान में काम अवैध रूप से चल रहा हैं। खादान की जांच कराई जा रही हैं।

Rajesh Singh Twitter account @RajeshSinghSTV
  • Jul 17 2022 2:56PM
सोनभद्र के ओबरा थाना क्षेत्र अंतर्गत बिल्ली बाघमनवा में पत्थर की खदान में कार्य के दौरान दो मजदूरों के ऊपर पत्थर गिर गया जिससे एक मजदूर की मौके पर ही मौत हो गई, वही एक गंभीर रूप से घायल अवस्था में जिला अस्पताल ले जाया गया जहां प्राथमिक उपचार के बाद वाराणसी ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया। डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि गंभीर रूप से घायल व्यक्ति यहां पर आया हुआ था जिसको प्राथमिक उपचार के बाद वाराणसी ट्रामा सेंटर रेफर किया गया हैं। एक मजदूर मृतक अवस्था में लाया गया था, जिसे मोर्चरी में रख दिया गया है। 
 
 
जबकि खदान खाई की तरह 80 से 100 फीट गहरी हैं और खदान में पानी भरा हुआ है। इतना ही नहीं खदान पर 9 करोड रुपए की आरसी भी जारी हैं, बावजूद इसके पत्थर की खदान में लगातार काम हो रहा हैं। सुरक्षा के मानकों की बात करें तो ना मजदूरों के पैर में जूते और ना हीं सर पर हेलमेट, ना ही हाथों में दस्ताना, बिना सुरक्षा मानकों को पूरा किए लगातार अवैध खनन धड़ल्ले से चल रहा हैं। अधिकारियों के मिलीभगत के बिना यह संभव नहीं हैं ‌वही इस हादसे के बाद परिजनों को धन का लोभ देकर मामला को दबाने का प्रयास किया जा रहा हैं। मीडिया के हस्तक्षेप के बाद मामले में पुलिस व प्रशासन के द्वारा मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई किए जाने की बात की जा रही है। अन्यथा पिछली बार की तरह इसको भी बाहर दुर्घटना दिखाकर मामला दबा दिया जाता।
 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार