सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Uttarkashi: सिलक्यारा पहुंचकर केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह ने किया टनल का निरीक्षण...कहा-'मजदूरों को सकुशल निकलना है बाहर'

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में सिलक्यारा टनल में हुए भूस्खलन के बाद फंसे मजदूरों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन का आज पांचवां दिन है।

sonam gurung
  • Nov 16 2023 2:25PM

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में सिलक्यारा टनल में हुए भूस्खलन के बाद फंसे मजदूरों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन का आज पांचवां दिन है। बता दें कि आज गुरूवार को नई जैक एंड पुश अर्थ ऑगर मशीन से रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम दिया जा रहा है। वहीं, इसी बीच केंद्रीय नागर विमानन, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल (रिटा.) वीके सिंह ने सिलक्यारा पहूंचे और टनल में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन का निरीक्षण किया। जिसके बाद उन्होंने अधिकारियों के साथ इस हादसे को लेकर बैठक की। 

राज्य मंत्री वीके सिंह ने कहा कि हमारी प्राथमिकता सभी मजदूरों को सकुशल बाहर निकलना है, राज्य और केंद्र की एजेंसियां मिलकर काम कर रही हैं और विदेशी एजेंसियों की भी मदद ली जा रही है। वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सिलक्यारा में चल रहे हैं रेस्क्यू ऑपरेशन पर निरंतर निगरानी बनाए हुए हैं ।

 सीएम धामी लगातार ले रहे हैं अपडेट

वहीं, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी रेस्क्यू ऑपरेशन के बारे में मीडिया को बताया कि जितने भी लोग वहां पर फंसे हैं। सभी से संपर्क स्थापित किया गया है और सभी लोग सुरक्षित हैं। उनके खाने-पीने और स्वास्थ्य को लेकर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। ऑक्सीजन और पानी पहुंचाई जा रही है। केंद्रीय एजेंसियों द्वारा वायु सेना की मदद से हैवी ऑगर ड्रिलिंग मशीन लाया गया है, जिससे बचाव कार्य में तेजी आई है।

सीएम धामी ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार इसको लेकर मॉनिटरिंग कर रहे हैं और पल-पल की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। जितनी भी एजेंसियां हैं विदेशों की भी ऐसी एजेंसियां संपर्क में है। जिनको इस तरह के कार्य करने का विशेष अनुभव है। साथी  मुख्यमंत्री ने कहा कि वैसे तो यह कर नहीं की ओर से और भारत सरकार की देखरेख में किया जा रहा है लेकिन अब आने वाले समय में इसकी लगातार मॉनिटरिंग प्रदेश स्तर पर भी की जाएगी।

सुरंग में फंसे 40 मजदूर

आपको बता दें कि उत्तरकाशी जिले में एक निर्माणाधीन सुरंग में भूस्खलन हो गया था। जिससे सुरंग का बड़ा हिस्सा ढह गया। यह हादसा  12 नवंबर  सुबह 5:00 बजे हुआ। जिससे सुरंग के अंदर 40 से ज्यादा मजूदर फंस गए हैं। मौके पर रेस्क्यू कार्य शुरू हो गया था और अभी भी  रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। जिन्हें बचाने के लिए बीते बुधवार यानि 15 बुधवार को वायु सेना के विमान के द्वारा भारी मशीनरी घटनास्थल पर पहुंचाई गई है। मशीनों ने अपना काम शुरू कर दिया है, वहीं अंदर फंसे हुए 40 मजदूर सुरक्षित हैं। उन्हें लगातार भोजन और ऑक्सीजन भेजा जा रहा है, वहीं उनसे बातचीत कर लगातार उनकी मानसिक स्थिति को नियंत्रित रखने की कोशिश की जा रही है। टनल में हुए भूस्खलन के कारण जो मलवा टनल के अंदर जमा हो गया था। उसे हटाने पर उस स्थान पर फिर से मलवा आ जा रहा था, इसलिए अब बड़े पाइप को ड्रिल कर टनल के अंदर डाला जा रहा है ताकि इन बड़े पाइपों के जरिए मजदूरों को बाहर निकाला जा सके।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार