सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Flower Farming: फूलों की खेती को बढ़ावा दे रही माेदी सरकार... केंद्रीय कृषि मंत्री ने किसानाें काे आय बढ़ाने के लिए दी ये सलाह

आय में वृद्धि करने के लिए वैल्यू एडिशन भी करना होगा. इसे ज्यादा से ज्यादा किसानों को अपनाना चाहिए व प्रोसेसिंग से भी जुड़ना चाहिए. वो कर रहे थे.

Geeta
  • Jan 4 2022 1:56PM

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को पुणे स्थित भारतीय पुष्प अनुसंधान संस्थान में बुनियादी सुविधा के रूप में प्रयोगशाला भवन का लोकार्पण किया. इस दाैरान उन्हाेंने कहा कि किसान भाई-बहन आय बढ़ाने के लिए फूलों की खेती की ओर रुझान करें. आय में वृद्धि करने के लिए वैल्यू एडिशन भी करना होगा. इसे ज्यादा से ज्यादा किसानों को अपनाना चाहिए व प्रोसेसिंग से भी जुड़ना चाहिए. वो कर रहे थे.

तोमर ने आगे कहा कि फूलों की आवश्यकता देश की परंपराओं, धार्मिक-सामाजिक-राजनीतिक आदि आयोजनों के अनुसार आज भी है. फूलों के व्यापार में एक्सपोर्ट के नजरिए से भी काफी गुंजाइश है. वहीं हमारे देश की विविध जलवायु इतनी समृद्ध है कि फूलों की खेती काफी फलफूल सकती है. उन्होंने किसानों को फूलों के वैल्यू एडेड उत्पादों जैसे गुलाब में गुलकंद और अन्य फूलों के उत्पादों को समयानुरूप परिवर्तित करने व मार्केट बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया. ताकि इससे आय बढ़ सके.

तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि क्षेत्र के विकास के लिए कई योजनाएं बनवाई हैं. जिसका किसानों को लाभ मिल रहा है. इसके साथ-साथ किसानों को तकनीकी रूप से भी मजबूत होना होगा. फूलों की खेती को बढ़ावा देने के लिए भी सरकार योजनाबद्ध तरीके से काम कर रही है. उन्होंने वेस्‍ट टू वैल्‍थ मिशन का जिक्र किया, साथ ही कहा कि कृषि उत्पाद वैश्विक मानकों पर खरे उतरने वाले होने चाहिए.

केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा रिसर्च के माध्यम से खेती को इस तरह से विकसित किया जाना चाहिए कि युवा इस ओर आकर्षित हों. नए रोजगार का सृजन हो सके. तोमर ने कृषि वैज्ञानिकों से कहा कि नई किस्मों के विकास व अनुसंधान में इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि फूलों की सुगंध कम नहीं हो, क्योंकि खुशबू का अपना ही महत्व है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार