सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

ADG ने बनाई करोड़ों की अनुपातहीन सम्पत्ति...ACB के छापे से सामने आया इस IPS का मनी लॉन्ड्रिंग कनेक्शन...ACB को और क्या मिला छापे में? पढ़ें

पूर्व में ACB चीफ रहे IPS जीपी सिंह के 15 ठिकानों पर ACB की धड़ाधड़ कार्रवाई, सामने आए कई चौंकाने वाले तथ्य

Yogesh Mishra
  • Jul 1 2021 9:30PM



छत्तीसगढ़ में एंटी करप्शन ब्यूरो ने एडीजी जीपी सिंह के दर्जन भर से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी के बाद इस बात की पुष्टि कर दी है कि गलत तरीके से जीपी सिंह ने जहां करोड़ों के अनुपात में संपत्ति बनाई, वहीं इनका कनेक्शन मनी लॉन्ड्रिंग में भी सामने आ गया है।

 

 


एंटी करप्शन ब्यूरो ने अपने ऑफिशियल बयान में बताया कि छत्तीसगढ़ के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक जीपी सिंह के विरूद्ध उनके आर्थिक अपराध ब्यूरो के कार्यकाल के दौरान अवैध वसूली, भयादोहन आदि के माध्यम से अनुपातहीन धन संपत्ति अर्जित करने की लगातार शिकायतें प्राप्त हो रही थीं, जिसके आधार पर पूर्व में प्राथमिक जांच संस्थित की गई। 




 

 




प्राथमिक जांच के अन्वेषण के दौरान इस बात के पुख्ता प्रमाण प्राप्त हुए कि ADG जी.पी-सिंह द्वारा अलग अलग स्थानों पर करोड़ों की अनुपातहीन अवैध संपत्ति अर्जित की गई है तथा बड़े लेन देन भी किये गये हैं। 

 

 



मनी लॉन्ड्रिंग कनेक्शन आया सामने
वहीं शेल कंपनियों में निवेश करके मनी लांड्रिंग का प्रयास किया गया है। इसके अलावा रायपुर, भिलाई, राजनांदगांव एवं ओड़िशा राज्य में भी विभिन्न क्षेत्रों में बेनामी संपत्तियां अर्जित करने की प्रामाणिक पुष्टि हुई। 



 

 


कल भी जारी रहेगी कार्रवाई
प्राथमिक जांच में सामने आये प्रामाणित तथ्यों के आधार पर एफआईआर क्र 22/21, धारा 13(1)बी] 13(2) भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम यथा संशोधित 2018 के तहत पंजीबद्ध किया गया। इस क्रम में दिनांक 01 जुलाई 2021 को सुबह ADG जी.पी. सिंह से संबंधित रायपुर, राजनांदगांव, ओड़िशा के कुल 15 स्थानों पर एसीबी द्वारा छापामार कार्यवाही की गई। छापे की प्रक्रिया अब भी जारी है तथा जिसके दिनांक 2 जुलाई तक चलने की संभावना है। छापों की कार्यवाही के संपन्न होने के बाद विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया जा सकेगा। ADG जी.पी-सिंह के खिलाफ आयकर विभाग द्वारा भी बेनामी एक्ट के तहत पृथक से कार्यवाही की जा रही है।




सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार