सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुँचे नए संसद भवन, नेताओं ने किया खड़े होकर अभिवादन

प्रधानमंत्री मोदी ने आज देश को नया संसद भवन समर्पित किया.

Kapil Pal
  • May 28 2023 1:20PM

प्रधानमंत्री मोदी ने आज देश को नया संसद भवन समर्पित किया. पीएम मोदी ने पूरे विधि- विधान से इसका उद्धाटन किया. नए भवन में लोकसभा में 888 और राज्यसभा में 384 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था है. नई संसद को लेकर देश में राजनीति भी खूब हुई. लगभग पूरे विपक्ष ने नई संसद के उद्धाटन के मौके से किनारा कर लिया.

राज्यसभा के उप-सभापति हरिवंश ने नई संसद में अपने पहले संबोधन में कहा कि यह ऐतिहासिक दिन है. यह बेहद खुशी की बात है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में नई और आधुनिक संसद ढाई साल से भी कम समय में बनकर तैयार हुई है.

नए संसद भवन के उद्धाटन के दूसरे चरण के तहत प्रधानमंत्री मोदी और लोकसभा सदस्य ओम बिरला संसद भवन पहुंचे है. प्रधानमंत्री मोदी के पहुंचने पर सभी सांसदों और गणमान्य नेताओं ने खड़े होकर उनका स्वागत किया.

संसद के नए भवन के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर आज के दिन को अविस्मरणीय बताया. उन्होंने ट्वीट में लिखा कि 'आज का दिन हम सभी देशवासियों के लिए अविस्मरणीय है. संसद का नया भवन हम सभी को गर्व और उम्मीदों से भर देने वाला है. मुझे पूर्ण विश्वास है कि यह दिव्य और भव्य इमारत जन-जन के सशक्तिकरण के साथ ही, राष्ट्र की समृद्धि और सामर्थ्य को नई गति और शक्ति प्रदान करेगी. अविनाशी मठ के कामाची दसार स्वामी ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी में सभी सदगुण हैं.

 नए संसद के तीन द्वार हैं-गज द्वार, मकर द्वार और हंस द्वार. गज द्वार से लोकसभा में सीधे प्रवेश कर सकते हैं. इसी रास्ते से पीएम सेंगोल लेकर नए लोकसभा भवन में घुसे. मकर द्वार पुराने संसद भवन के मुख्य द्वार के ठीक सामने है. हंस द्वार अभी बंद है और उसका फिनिशिंग का काम जारी है.

संगीत दीर्घा में स्वामी हरिदास, त्यागराजा के चित्र व वाद्य यंत्र, नवरस के भाव, शास्त्रीय नृत्य की स्थापत्य दीर्घा में वृहदेश्वर मंदिर-तंजौर लेकर ओरोविल-पुड्डुचेरी तक की झलक दिखाई गई है. शिल्प दीर्घा में पत्थर, धातु, लकड़ी से लेकर कपड़ों की शिल्पकारी की झलक देखने को मिल रही है.

 

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार