सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

पीएचडी हो जाएगी कठिन बढ़ेगा कंपटीशन

पीएचडी करना अब आसान नहीं होगा। नया शास्त्र में पीएचडी में पंजीकरण के लिए छात्रों को कड़ी चुनौतियों से गुजरना होगा जानने के लिए आगे पढ़े

धर्मेंद्र सिंह राठौर
  • Jun 1 2021 11:32AM
पीएचडी करना अब आसान नहीं होगा नयाा शस्त्र में पीएचडी में पंजीकरण के लिए  छात्रों को कड़ी चुनौतियों से गुजरना होगा इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि नई शिक्षा नीति में एमफिल खत्म की जा रही है।  इस बार पीएचडी आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ेगी। छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के पीएचडी के आवेदन फॉर्म जून के अंतिम माह  जुलाई के प्रथम माह में जारी होने की संभावना है। कानपुर के अलावा शास्त्रों के छात्र-छात्राएं भी आवेदन करेंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग पीएचडी के लिए क्रेडिट कोर्स  से डिजाइन किया है। इसकी बजाय छात्रों को कुछ नया खोजना होगा अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने से सुपरवाइजर मिलना भी एक बड़ी चुनौती होगी। आयोग सुपरवाइजर के लिए जो योग्यता रखी है, उसके अनुरूप उनकी तलाश आसान नहीं होगी सुपरवाइजर के लिए स्नातकोत्तर महाविधालय  में पढ़ाने का काम से कम 10 वर्ष का अनुभव जरूरी कर दिया गया है। एक प्रोफेसर के दिशा निर्देश में आठ एसोसिएट प्रोफेसर के छह असिस्टेंट प्रोफेसर के दिशा निर्देश में  चार शोधार्थी पीएचडी कर सकते हैं। विश्वविद्यालय के शोध विभाग ने प्री - पीएचडी के लिए जो कोर्स तैयार किया है। उसके अंतर्गत छात्र शोध  प्रविधि और संबंधित विषय की पढ़ाई करेंगे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार