सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

आज से पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा,जो बिडेन समेत कई दिग्गज अमेरिकी नेताओ से करेंगे मुलाक़ात....

अमेरिकी नेताओं के साथ द्विपक्षीय बताचीतत के अलावा प्रधानमंत्री मोदी वाशिंगटन में 24 सितंबर को ‘क्वाड’ सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे. इस बैठक में समकालिन वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर व्यापक रूप से चर्चा होगी. ऐसा पहली बार है जब पीएम मोदी अमेरिका में क्वाड समूह की पहली बार आमने-सामने की मीटिंग में शामिल होंगे.

KARTIKEY
  • Sep 22 2021 8:14AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी ही देर में अमेरिका के लिए रवाना होंगे. इस दौरे में उनके साथ विदेश मंत्री, एनएसए समेत एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी जा रहा है. कार्यक्रम के तहत अमेरिकी राष्ट्रपति, क्वाड लीडर्स मीट और यूएनजीए के साथ पहली व्यक्तिगत बैठक होगी. विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने अमेरिका में होने वाले कार्यक्रम की जानकारी दी थी. विदेश सचिव ने बताया कि पीएम मोदी बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से आयोजित कोरोना वैश्विक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. विदेश सचिव के मुताबिक दोनों के बीच 24 सितंबर को द्विपक्षीय बैठक होगा. इस बैठक में पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन भारत-अमेरिका संबंधों की समीक्षा करेंगे. उम्मीद है कि इस बैठक में व्यापार और निवेश संबंधों को मजबूत करने, रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने, स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी को बढ़ावा देने के बारे में चर्चा हो सकती है.

अमेरिका की कई बड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक करेंगे पीएम मोदी

भारत में निवेश को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी 23 सितंबर को अमेरिका की कुछ बड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक करेंगे। इसमें एप्पल के सीईओ टिम कुक भी शामिल हैं। अमेरिका की महत्वपूर्ण यात्रा के दौरान पीएम मोदी 24 सितंबर को वाशिंगटन में अपने यूएस, जापानी और ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों के साथ चतुर्भुज ढांचे के नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक भी उसी दिन निर्धारित है।

मोदी, बाइडन की द्विपक्षीय बैठक से भारत-अमेरिका संबंध में मजबूती आएगी : व्हाइट हाउस

 वहीं व्हाइट हाउस ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच 24 सितंबर को होने वाली पहली द्विपक्षीय बैठक से दोनों देशों के बीच संबंध को और मजबूती मिलेगी और क्वाड समूह को नयी गति देने में मदद मिलेगी। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया, ‘बैठक के दौरान दोनों नेता अपने लोगों और साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के बीच गहरे संबंधों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिसने सात दशकों से अधिक समय तक अमेरिका और भारत के बीच विशेष बंधन को मजबूती दी है।’ अधिकारी ने बताया कि बाइडन-हैरिस प्रशासन ने स्वतंत्र और मुक्त हिंद-प्रशांत को बनाए रखने में मिलकर काम करने, कोविड-19 महामारी को समाप्त करने के लिए प्रयासों का नेतृत्व करके और जलवायु संकट को दूर करने के लिए ठोस कार्रवाई करके भारत के साथ अपनी साझेदारी को बढ़ाया है। 

बता दें कि जनवरी 2021 में जो बाइडेन के सत्ता संभालने के बाद यह पहला मौका होगा जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति की आमने-सामने मुलाकात होगी. पीएम मोदी 22 सितंबर की रात अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन पहुंच जाएंगे. पीएम मोदी के दौरे को लेकर व्हाइट हाउस ने बयान जारी किया है. राष्ट्रपति बाइडेन के हवाले से जारी बयान में व्हाइट हाउस ने पीएम मोदी की मेजबानी को लेकर खुशी का जाहिर किया है।  

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार