सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

प्याज की किल्लत से अब मिलेगा छुटकारा, हरियाणा में तैयार हुई 75 दिनों में तैयार होने वाली प्याज की फसल

प्याज की कीमतें पूरे देश मे लगातार आसमान छू रही है

Namit Tyagi , twitter @NamitTyagi1
  • Oct 28 2020 1:50PM
मानसून के आखिरी दौर में हर साल की तरह इस बार भी देश के अलग अलग राज्यो में जगह-जगह हुई भारी बारिश में फसल खराब होने की वजह से सब्जियों की आवक कमजोर हो गई है. परिणामस्वरूप दाम असमान पर पहुंच गए है. कुछ ऐसा ही हाल प्याज का भी हुआ है. अमूमन हर साल प्याज के दाम लोगों के आंसू निकालता है. लेकिन अब आने वाले समय में ऐसा नहीं होने की पूरी उम्मीद है. दरअसल प्याज की एक नई किस्म विकसित की गयी है, जो बोने के महज 75 दिनों में तैयार हो जाएगी

आपको बता दे कि जानकारी के मुताबिक हरियाणा के करनाल स्थित राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान क्षेत्रीय केंद्र NHRDFने चार साल के प्रयास के बाद प्‍याज की ऐसी किस्‍म तैयार की है, जो 75 दिन में खाने के लिए तैयार हो जाएगी. बताया जा रहा है कि अभी प्याज की यह किस्म परीक्षण स्तर पर है. साथ ही इसकी 50 किलो बीज किसानों को बांटी गई है. बाद में इन किसानों से प्याज की फसल की रोपाई से लेकर तैयार होने तक की सारी जानकारियां ली जाएगी.

संस्थान के उप निदेशक डा बीके दूबे ने दावा किया है कि यह नयी किस्म की प्याज सबसे कम दिन में तैयार होने वाली प्याज है. इसके साथ ही इस किस्म की प्याज से पैदावार भी बहुत अधिक होगी. उन्होंने बताया कि अगर कोई किसान इसे एक हेक्टेयर में बोता है तो केवल 75 दिनों में 350 से 400 क्विंटल की पैदावार आसानी से होगी.


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

1 Comments

प्याज की किल्लत से अब मिलेगा छुटकारा, हरियाणा में तैयार हुई 75 दिनों में तैयार होने वाली प्याज की फसल [url=http://www.g52078cp646825swysl2kn35jfipiq55s.org/]usigsoygtks[/url] asigsoygtks sigsoygtks http://www.g52078cp646825swysl2kn35jfipiq55s.org/

  • Guest
  • Apr 30 2021 11:29:33:483AM

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार