सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

कुख्यात नाइजीरियन गैंग अब पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी एक्टिव

साइबर क्राइम थाने की प्रभारी निरीक्षक रीता यादव ने बताया कि इस मामले की जांच के बाद पता चला कि बरेली का एक गैंग है, जो इस तरह से मेल भेजकर लोगों के साथ ठगी कर रहा है।

Anchal Yadav
  • Aug 7 2021 1:05PM

देश के कई हिस्सों में सक्रिय होने के बाद कुख्यात नाइजीरियन गैंग अब वेस्टर्न यूपी में भी तेजी से पैर पसार रहा है। इसी क्रम में एक गिरोह का साइबर क्राइम थाना ने खुलासा किया है। थाना प्रभारी विनोद पांडेय ने बताया कि आरोपियों ने कबूल किया कि इस घटना के पीछे नाइजीरिया के गैंग का हाथ है। लोगों को मेल नाइजीरिया से ही भेजी जाती है, वहीं से यह गैंग ऑपरेट होता है।

जिन तीन लोगों की गिरफ्तारी हुई है, वे अकाउंट होल्डर हैं। सेक्टर 36 नोएडा स्थित साइबर क्राइम थाना की प्रभारी ने बताया कि जिनसे ठगी हुई वह ग्रेनो वेस्ट में रहने वाले तुषार वाष्णेय आईटी इंजीनियर हैं।साइबर क्राइम थाने की प्रभारी निरीक्षक रीता यादव ने बताया कि इस मामले की जांच के बाद पता चला कि बरेली का एक गैंग है, जो इस तरह से मेल भेजकर लोगों के साथ ठगी कर रहा है। विनोद पांडेय ने बताया कि बरेली के फतेहगंज पश्चिमी का धंतिया गांव साइबर ठगी के लिए बदनाम है। इस गांव की आबादी करीब 1500 है। यहां भारी संख्या में लोग ठगी के धंधे में लिप्त हैं। गिरफ्त में आए आरोपितों से जब पूछताछ की गई तो उन्हें इटावा सहित अन्य जगहों के लोगों को इस धंधे में लिप्त होने की पुष्टि की है।

पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि ये लोग बरेली के दंतिया गांव के रहने वाले जाबिर और राशिद से आईडी और अन्य दस्तावेज लेकर आधार कार्ड में नाम पता बदलवा कर हरियाणा, पंजाब से लेकर अन्य राज्यों में बैंक खाते खुलवाते हैं। पूछताछ में आरोपितों ने बताया कि उन्हें ठगी से वसूली गई रकम का एक प्रतिशत से भी कम हिस्सा प्राप्त होता है। जिस केस में गिरफ्तारी हुई है, उसमें ठगी तो 60 लाख की हुई थी लेकिन बरेली से गिरफ्तार आरोपितों को केवल 60 हजार रुपये ही मिले हैं।आरोपित अकीलुद्दीन और अनीस दसवीं पास है और असलीम खान 8वीं पास है। टीम में शामिल सदस्यों ने बताया कि जो भी लोग गैंग को एकाउंट उपलब्ध कराते हैं, कोई भी ज्यादा पढ़ा-लिखा नहीं होता है। सभी बिना मेहनत के लाखों रुपये कमाने के चक्कर में इस काम में उतरते हैं। इस घटना के बाद दिल्ली और ग्रेनो के कई नाइजीरियन लोगों पर पुलिस के शक की सुई है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार