सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

मध्य प्रदेश में NIA की 13 जगहों पर छापेमारी, ISIS मॉडयूल का किया भंडाफोड़, 3 गिरफ्तार

राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए ने शनिवार को मध्य प्रदेश में आईएसआईएस से जुड़े एक आंतकी मॉडयूल का भंडाफोड़ किया.

Kapil Pal
  • May 28 2023 12:24PM

राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए ने शनिवार को मध्य प्रदेश में आईएसआईएस से जुड़े एक आंतकी मॉडयूल का भंडाफोड़ किया. एनआईए ने यहां एमपी पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते(ATS) के साथ मिलकर जबलपुर में 13 जगहों पर छापेमारी की. रात भर चली इस कार्रवाई में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है.     

एनआईए के अनुसार 26-27 मई को जबलपुर में 13 जगहों पर रातभर चली छापेमारी के बाद 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. जिनकी पहचान सैयद ममूर अली, मोहम्मद आदिल खान और मोहम्मद शाहिद के रूप में हुई है. एजेंसी ने बताया है कि तलाशी के दौरान भारी मात्रा में धारदार हथियार, गोला- बारूद, आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल उपकरण भी जब्त किए गए.

जानकारी के अनुसार, मोहम्मद आदिल खान पिछले साल अगस्त में उसके राडार पर आया था. आदिल की कथित आईएसआईएस समर्थक गतिविधियों की जांच के दौरान एनआईए ने 24 मई को उसके खिलफ मामला दर्ज किया था. उस पर तथा उसके सहयोगियों पर सोशल मीडिया प्लेटफॉम के साथ-साथ जमीनी दावा कार्यक्रमों के माध्यम से आईएसआईएस के प्रचार में शामिल होने का आरोप है.

जांच में पता चला है कि तीनों आरोपी अत्याधिक कट्टरपंथी थे और हिंसक जिहाद को अंजाम देने के लिए दृढ़ थे. वे फंड इकट्ठा करने, आईएसआईएस प्रचार सामग्री का प्रसार करने, युवाओं को प्रेरित करने और भर्ती करने तथा आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के उद्देश्य से हथियार और गोला-बारूद खरीदने की कोशिश में लगे हुए थे.

जांच में यह भी सामने आया है सैयद ममूर अली ने फिसबिलिल्लाहके नाम से एक स्थानीय ग्रुप बनाया था और इसी नाम से एक वॉट्सएप ग्रुप भी चला रहा था. वह अपने साथियों के साथ बंदूक खरीदने की कोशिश कर रहा था और इसके लिए जबलपुर स्थित एक अवैध हथियार सप्लायर के संपर्क में था.

एनआईए ने इसके साथ ही बताया कि आदिल ISIS का एक कट्टर समर्थक है. उसने जबलपुर में समान विचारधारा वाले कट्टरपंथी लोगों के एक एक्टिव ग्रुप को इकट्ठा करने में कामयाबी हासिल की थी. एनआईए की जांच के अनुसार, मॉड्यूल के कुछ सदस्य पहले से ही  उड़ान पर विचार कर रहे थे, जबकि अन्य की भारत में हिंसक जिहाद को अंजाम देने के लिए एक स्थानीय संगठन बनाने की योजना थी.

आदिल पर आरोप है कि वह युवाओं को आईएसआईएस में शामिल करने के लिए प्रेरित करने और भर्ती करने के लिए कई यूट्यूब, इंस्टाग्राम और वॉट्सएप चैनल भी चला रहा था. जांच में यह भी पता चला है कि शाहिद ने भारत में हिंसक हमलों के लिए बंदूक , आईईडी और यहां तक कि ग्रेनेड सहित हथियार खरीदने की भी योजना बनाई थी.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार