सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Jammu & Kashmir: ड्रोन से वैक्सीन पहुंचाने पर केंद्रीय मंत्री का पाक पर निशाना, कहा- पाकिस्तान हथियार गिराता है और हम संजीवनी बूटी

बता दें कि पीएमओ में आज सीएसआईआर- इंडियन इंस्टीट्यूट आफ इंटिग्रेटेड मेडिसिन (आईआईआईएम) जम्मू से सरकारी एसडीएच मढ़ तक ड्रोन से इसका ट्रायल किया गया।

Geeta
  • Nov 27 2021 7:35PM

बीते दिनाें केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने पाकिस्तान पर निशाना साधा था. जहां उन्हाेंने अगला एजेंड़ा पीओके काे भारत में मिलाना है कहा था. वहीं एक बार फिर से पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अपने ड्रोन का इस्तेमाल हथियार गिराने के लिए करता है लेकिन भारत अपने ड्रोन का इस्तेमाल मानवता की सेवा के लिए करता है। बता दें कि पीएमओ में आज सीएसआईआर- इंडियन इंस्टीट्यूट आफ इंटिग्रेटेड मेडिसिन (आईआईआईएम) जम्मू से सरकारी एसडीएच मढ़ तक ड्रोन से इसका ट्रायल किया गया।

यह ड्रोन 20 किलोग्राम तक भार उठाने में सक्षम है और इसकी पांच सौ मीटर की ऊंचाई तक उड़ने की क्षमता है। आईआईआईएम जम्मू से मढ़ के लिए ड्रोन वैक्सीन लेकर रवाना हुआ। जिसके बाद केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान ड्रोन का इस्तेमाल विस्फोटक गिराने के लिए करता है। जिससे मानवता और जिंदगी की क्षति होती है। इसके अलावा वो इसका इस्तेमाल आतंकवाद के लिए भी करती है। लेकिन हमारे ड्रोन संजीवनी बूटी की तरह काम करते हैं। यह मानवता के लिए काम करते हैं और शांति का संदेश देते हैं।

उन्होंने कहा कि जो स्वास्थ्य कर्मी कोविड-19 वैक्सीनेशन में शामिल हैं वो जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाच प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश जैसे राज्यों में दुर्गम इलाकों में जाने में मुश्किलें आ रही हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के ड्रोन ऐसे कामों में काफी मददगार साबित होंगे। वहीं जानकारी के लिए बता दें कि Quad Copter ड्रोन की बात करे तो इसके 8 विंग्स हैं। इसका भार 55 किलो के आसपास का है और इसकी कैपेसिटी 20 किलो पे लोड उठाने की है और ये 20 मिनट तक हवा में उड़ सकता है।

इस Quad Copter को लेकर सुरक्षा मापदंडों का खास ख्याल रखा गया है। खासतौर पर इसको चलने को लेकर DGCA से परमिशन ली गई है और ATC से क्लीयरेंस के बाद ही इसे चलाया जा रहा है। Inertial Censor के जरिये ये आसानी से लैंडिंग कर सकता है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार