सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

हैदराबाद और कलकत्ता के मैच में लग रहे थे लाखो के दाव, आई पी एल शुरू होते ही सक्रिय हुए बुकी,

जानकारी के अनुसार शहर में प्रत्येक मैच में लगते है 50 करोड़ से ज्यादा के दाव,खाई लगाई के इस खेल में बुकी आबाद,युवा पीढ़ी बर्बाद, पढ़े क्रिकेट सट्टे के गोरखधंधे को खंगालती विशेष रिपोर्ट।

Main desk Jabalpur
  • Apr 12 2021 3:42PM
 
 
आई पी एल शुरू होते ही शहर के छोटे बड़े बुकी सक्रिय हो चले है । जहा एक तरफ शहर में लॉकडाउन के चलते बाजार बंद होने से व्यापारी दुविधा में है वही सट्टा खिलाने वालो का कारोबार काफी फल फूल रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सिर्फ जबलपुर शहर में ही प्रत्येक मैच में 50 करोड़ से ज्यादा का सट्टा लगता है। आंकड़े बताते है की सट्टे से शॉर्टकट से पैसे कमाने के मोह में फसकर कई घर परिवार बर्बाद तक हो  चुके है । किसी के घर टूटे है को किसी ने सट्टे से बर्बाद होकर आत्महत्या तक कर ली। वही अगर बुकियों के खाते खंगाले जाए तो वह बहुत ही कम समय में फर्श से अर्श तक पहुंच गए है।
 
बदलते समय के साथ साथ हाइटेक हुआ क्रिकेट का सट्टा।
टेक्नोलॉजी के इस युग में बदलते समय के साथ साथ सट्टे का कारोबार भी बदल चुका है । अब बुकी द्वारा अपने ग्राहक को ऑनलाइन आई डी की सुविधा दी जाती है जिसमे कही से भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर में आईडी को खोलकर चल रहे मैच में दाव लगाया जा सकता है। इतना ही नहीं इन आईडी में कसीनो की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है जिसमे घर बैठे ही आईडी में लॉगिन कर ऑनलाइन चल रहे ताश के पत्तों पर जुआ खेल सकते है।
बड़े बुकी पुलिस को चकमा दे शहर के बाहर से चलाते है नेटवर्क, पुलिस की पहुंच में आते है सिर्फ छोटे बुकी।
टूर्नामेंट शुरू होते ही शहर के बड़े बुकी शहर के बाहर अपना नेटवर्क जमा लेते है।बिना किसी पकड़े जाने के दर से बड़े बुकी खुलेआम सट्टा के व्यापार को संचालित करते है। वही लगाए गए दाव की हार जीत की लेन देन शहर में बुकी द्वारा नियुक्त किए गाए गुर्गों द्वारा की जाती है। वही पुलिस कार्यवाही के नाम पर कुछ छोटे बुकी को पकड़ पीठ ठप ठपा लेती है। 
 
जबलपुर से दुबई तक है क्रिकेट का सट्टा कनेक्शन।
सूत्रों की माने तो क्रिकेट के सट्टे के चल रहे इस गोरखधंधे का कनेक्शन दुबई तक है। शहर के ही एक बुकी द्वारा दुबई में बैठकर इस पूरे धंधे को संचालित किया जाता है।ऐसा नहीं है पुलिस विभाग को संचालित हो रहे इस गैरकानोनी धंधे की जानकारी नहीं है ,पर न जाने क्या कारण है पुलिस छोटे बुकी को पकड़ लेती ही मगर सट्टे के इस काली दुनिया के माफिया पुलिस की पहुंच से परे खुलेआम इस धंधे को संचालित कर रहे है।
सट्टे में फसकर कई के टूटे घर तो कई ने की आत्महत्या,
इंटरनेट में जारी आंकड़े की माने तो गत वर्ष सिर्फ एक जुलाई से अक्टूबर के बीच 5 से ज्यादा लोगो ने सट्टे के चुंगल में फसकर आत्महत्या की , जिसमे ज्यादातर युवा ही रहे। जबलपुर शहर में भी क्रिकेट के सट्टे के चुंगल में फसकर हारे हुऐ पैसे को चुकाने कई मामलो में युवाओं ने गंभीर अपराध तक को अंजाम दिया।
 
कमजोर कानून से बढ़ता मनोबल,
भारतीय कानून में सट्टा खिलाने को लेकर साधारण धाराओं के अंतर्गत मामला दर्ज किया जाता है, यही कारण है जिससे सट्टा खिलाने वालो के हौसले बुलंद है। सट्टा खिलाने वालो पर अनुमन 3/4 जुआ एक्ट की कार्यवाही की जाती है जिसमे बतौर सजा कुछ छोटी सी राशि देकर आरोपी को रिहा कर दिया जाता है।जबकि परिणामस्वरूप यह एक बहुत ही गंभीर अपराध है जिसमे युवा फसकर न केवल अपना भविष्य बल्कि कई मामलो में अपना जीवन तक समाप्त कर लेते है। आवश्कता है की इस अपराध की गंभीरता को देखते हुए कानून में संशोधन कर कठोर सजा का प्रावधान बनाया जाए, तभी नशे से ज्यादा घातक इस धंधे में नकेल कसी जा सकती है।
गोहलपुर पुलिस की बड़ी कार्यवाही,
गोहलपुर पुलिस ने सराहनीय कार्यवाही करते हुए सत्ता खिला रहे तीन युवकों को पकड़ा है। थाना प्रभारी गोहलपुर श्री आर.के. गौतम ने बताया कि दिनांक 11-4-21 की रात में विश्वसनीय मुखबिर से सूचना मिली कि सूजीपुरा मौहल्ला में पंकज मल्लाह अपने घर मे आईपीएल के मैच में रनों पर हार जीत का दांव लगवाकर सट्टा लिख रहा है, सूचना पर मुखबिर के बताये स्थान पंकज मल्लाह के किराये के मकान में दबिश दी गयीं जहा कमरे के अंदर से टेलीविजन चलने एंव मैच पर सट्टा लिखने की आवाज आयी कमरे का गेट खोलकर देखा तो 3 व्यक्ति कमरे में बैठकर टीव्ही पर आईपीएल टूर्नामेण्ट का सनराईजर हैदराबाद एवं कोलकाता नाईड राइडर का मैच लाईव देख रहे थे तथा मोबाइल फोन पर ग्राहकों से मैच के रनों पर दाव लगवाकर 02 रजिस्टर एवं 1 लेपटाॅप मे हिसाब मेन्टेन कर रहे थे, मोबाइल फोन, रजिस्टर एवं अन्य सामान रखा हुआ था तीनों नेे नाम पता पूछने पर अपना नाम पंकज मल्लाह उम्र 22 वर्ष निवासी सूजी मौहल्ला स्कूल के सामने गोहलपुर, राहुल सोनी उम्र 32 वर्ष निवासी हरदौल मंदिर के पीछे छोटा फुहारा गोहलपुर, आकाश सिंह ठाकुर उम्र 30 वर्ष निवासी हरदौल मंदिर के पीछे बढ़ई मौहल्ला गोहलपुर बताते हुये रनों पर दांव लगवाकर क्रिकेंट का सट्टा खिलवाना स्वीकार किया आरोपियों द्वारा मैच के रनों पर दाव लगवाकर अवैध लाभ अर्जित करना पाये जाने से आरोपियों से एक फिलिप्स कम्पनी की बाक्स वाली टीव्ही मय रिमोट , लिनेवो कम्पनी का लेपटाॅप जिसमे चार्जिंग एडाप्टर एव माउस लगा है, 2 रजिस्टर जिसमें लाखों का हिसाब लिखा है, 4 वीवो कम्पनी के मोबाइल, 2 सेमसंग कम्पनी के मोबाइल, 1 एमआई कम्पनी का मोबाइल, ,2 इंटेक्स कम्पनी के कीपेड मोबाइल, 2 सेल्लेसर कम्पनी के कीपेड मोबाइल, 1 आईटेल कम्पनी का कीपेड मोबाइल, 2 चार्जर एंव नगदी 1250 रूपये जप्त करते हुये धारा 3/4, 4(क) जुआ एक्ट के तहत कार्यवाही की गयी।
 
 
 
 
 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार