सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

यमुना अथॉरिटी लागू करेगी OTS, 40 हजार आवंटियों को मिलेगा फायदा

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों की दिक्कतों को देखते हुए अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने ग्रेनो वेस्ट ब्रांच को 14 जुलाई से खोलने का आदेश दिया है

Anchal Yadav
  • Jul 13 2021 1:24PM
यमुना अथॉरिटी ने आवंटियों के हित के लिए वन टाइम सेटलमेंट स्कीम (ओटीएस) लागू करने का फैसला किया है। यमुना अथॉरिटी ने 40 हजार आवंटियों को फायदा पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार को वन टाइम सेटलमेंट स्कीम (ओटीएस) लागू करने का प्रस्ताव भेजा था। इस प्रस्ताव को यूपी सरकार ने मंजूरी दे दी है। इस फैसले से 2009 से 2021 तक जो भी आवंटी अपने भूखंड या आवास की किस्त न जमा करने पर डिफाल्टर घोषित हो गए थे, वह इस स्कीम का फायदा उठा सकेंगे।यीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉक्टर अरुणवीर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर आम आवंटियों को फायदा देने के लिए यह स्कीम लागू की गई है। इसका फायदा ग्रुप हाउसिंग सोसायटी व बिल्डरों को नहीं मिलेगा। कोरोना काल में बड़ी संख्या में ऐसे आवंटी ओटीएस स्कीम की मांग कर रहे थे।

यीडा सीईओ ने बताया क ओटीएस स्कीम सभी प्रकार के आवासीय संपत्तियों पर लागू होगी। चाहे वह आवंटित हो या नीलामी से आवंटित की गई हो। स्कूल भूखंडों या चैरिटेबल संस्थाओं को आवंटित संपत्तियों पर भी ओटीएस स्कीम लागू होगी। सभी प्रकार की व्यवसायिक संपत्तियों पर भी यह स्कीम लागू होगी।यमुना अथॉरिटी की जिस ओटीएस स्कीम को शासन ने मंजूरी दी है, उसका लाभ लेने के लिए आंवटियों को इसके लिए पहले आवेदन करना होगा। यीडा की विभिन्न योजनाओं में भूखंड या भवन का आवंटन कराने के बाद जो लोग आर्थिर्क दिक्कतों के कारण तीन या इससे ज्यादा किस्त नहीं जमा किए उनको डिफॉल्टर घोषित कर दिया जाता है।


ओटीएस का फायदा लेने के लिए यीडा जल्द एक अंतिम तारीख घोषित करने के लिए आवेदनपत्र का प्रारुप जारी करेगा। ओटीएस स्कीम का फायदा न उठा पाने डिफाल्टरों की आवंटित भूखंड या भवन को आवंटन निरस्त करके यीडा दूसरे को भी आवंटित कर सकेगा।आवेदनपत्र के लिए जो प्रोसेसिंग फीस तय की गई है वह बकाया राशि के एक मुश्त समाधान योजना में समायोजित नहीं होगी। ओटीएस योजना के तहत सभी डिफॉल्टर आवंटियों से साधारण ब्याज जो संपत्ति आवंटन के समय किस्त के निर्धारण पर लागू ब्याज दर के बराबर होगा लिया जाएगा।ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों की दिक्कतों को देखते हुए अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने ग्रेनो वेस्ट ब्रांच को 14 जुलाई से खोलने का आदेश दिया है। ग्रेनो प्रवक्ता ने बताया कि नया कार्यालय ग्रेनो वेस्ट स्थित नॉलेज पार्क-5 में बालक इंटर कॉलेज में 14 जुलाई से प्रारंभ किया जा रहा है। उक्त कार्यालय में प्रत्येक बुधवार को सुबह दस बजे से दोपहर एक बजे तक मुख्य कार्यपालक अधिकारी या अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार