सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

वर्ल्ड हार्ट-डे के अवसर पर जाने कैसे रखें अपने दिल को दुरुस्त

आज विश्वभर में हार्ट-डे मनाया जा रहा है। 29 सितंबर वर्ल्ड हार्ट डे के नाम से जाना जाता है। इस खास दिन को मनाने की शुरुआत सबसे पहले साल 2000 में हुई थी। उस समय यह तय किया गया कि हर साल विश्व हार्ट दिवस सितंबर माह के आखिरी रविवार को मनाया जाएगा।

Raj mahur
  • Sep 29 2021 3:58PM
आज विश्वभर में हार्ट-डे मनाया जा रहा है। 29 सितंबर वर्ल्ड हार्ट डे के नाम से जाना जाता है। इस खास दिन को मनाने की शुरुआत सबसे पहले साल 2000 में हुई थी। उस समय यह तय किया गया कि हर साल विश्व हार्ट दिवस सितंबर माह के आखिरी रविवार को मनाया जाएगा। लेकिन, साल 2014 में इस खास दिन को मनाने के लिए 29 सितंबर की तारीख तय कर दी गई। इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को हार्ट के बारे में जागरूक करना है। आज छोटी उम्र से लेकर बुजर्ग तक हार्ट रोग से पीड़ित देखे जा सकते हैं। हार्ट के मरीजों की संख्या दुनियाभर में लगातार बढ़ती जा रही है। असल में आज के समय में हम अपने काम में इतने व्यस्त रहते हैं कि हम हेल्दी डाइट लेना अवॉइड करते हैं, इसका एक कारण समय की कमी होती है लेकिन, हेल्दी चीजों से दूरी और अनहेल्दी चीजों का सेवन न केवल शरीर बल्कि दिल संबंधी खतरे को बढ़ाने का काम कर सकती हैं। लेकिन डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर आप हार्ट संबंधी खतरे को कम कर सकते हैं।

1. पालक

पालक को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है। पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है। इसमें आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम और फोलेट जैसे तत्व होते हैं, जो खून और दिल की सेहत के लिए अच्छी मानी जाती हैं। पालक को डाइट में शामिल कर दिल को स्वस्थ्य रखा जा सकता है।

2. लहसुन

लहसुन दिल के लिए सबसे बेहतर है। यह संक्रमण व कैंसर के खतरे से भी बचाने का काम कर सकता है। इसमें मौजूद एलीसिन तत्व कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाकर रक्त के थक्के बनने से रोकने में मदद कर सकता है।

3. भिंडी

भिंडी को दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। भिंडी में विटामिन ए, पोटेशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और बीटा कैरोटीन भी भरपूर मात्रा पाए जाते हैं, जो दिल को होने वाले खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं।

4. गाजर

गाजर को विटामिन-सी का अच्छा सोर्स माना जाता है। ये विटामिन-सी ही नहीं बल्कि आयरन, सोडियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेड, प्रोटीन, विटामिन ए, डी, बी6 का भी अच्छा सोर्स है। इसको डाइट में शामिल कर हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं।

5.बीन्स

रोजाना करीब आधा कप बीन्स हमारे दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। इसमें मौजूद फॉलेट, एंटी ऑक्सीडेंट और मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम करते हैं। फाइबर कॉलेस्ट्रोल और ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मददगार है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार