सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

कमजोर इम्‍यूनिटी वाले स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों की नहीं लगेगी कोविड में ड्यूटी।

गर्भवती, स्‍तनपान कराने वाली व कमजोर इम्‍यूनिटी वाले स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों की नहीं लगेगी कोविड ड्यूटी।

Anchal Yadav
  • May 26 2020 2:33PM

उत्तर प्रदेश सरकार ने चिकित्सालयों के कोविड एवं गैर कोविड क्षेत्रों में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन निर्देशों के अनुसार गर्भवती महिला स्वास्थ्य कर्मी, स्तनपान कराने वाली महिला कर्मचारी तथा कमजोर प्रतिरक्षा तंत्र वाले स्वास्थ्य कर्मियों को अब कोविड ड्यूटी से छूट रहेगी, ऐसे कर्मचारियों की ड्यूटी अब गैर कोविड क्षेत्र में लगाई जाएगी।

प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद द्वारा 25 मई 2020 को जारी नए दिशा निर्देशों में कहा गया है कि अस्‍पताल के कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है साथ ही इनफेक्शन प्रीवेंशन एंड कंट्रोल प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए चिकित्सालय संक्रमण नियंत्रण समिति भी गठित की गई है, लेकिन इसके बावजूद ऐसी सूचनायें हैं कि प्रोटोकॉल का उल्लंघन हो रहा है जिससे स्वास्थ्य कर्मियों एवं मरीजों के संक्रमित होने की आशंका है। चिकित्सालय संक्रमण नियंत्रण समिति इस प्रोटोकॉल का पालन हो इसे सुनिश्चित करे तथा चिकित्सालय में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों को समुचित पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट उपलब्ध कराये तथा यह सुनिश्चित करे कि सभी को संक्रमण संबंधी प्रशिक्षण दिया गया है।

कर्मियों के लिए दिशानिर्देशों में कहा गया है कि उन्‍हें कोविड-19 के सामान्य लक्षणों के होने पर उसकी सूचना देना अनिवार्य होगा। कर्मचारियों की नियमित थर्मल स्क्रीनिंग होगी, कोविड-19 रोगियों का प्रबंधन करने वाले सभी स्वास्थ्य कर्मियों को चिकित्सीय पर्यवेक्षण में कीमोप्रोफाइलेक्सिस प्रदान किया जाएगा चिकित्सा कर्मियों के द्वारा पीपीई के उल्लंघन की त्वरित रिपोर्टिंग एवं फॉलोअप किया जाये। चिकित्सा कर्मी संक्रमण से बचने के लिए निरोधात्मक उपाय जैसे हाथों को धोना  या अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग, श्वसन संबंधी शिष्टाचार का पालन करेंगे। वार्डों, ओपीडी, आईसीयू से निकलने के बाद स्वास्थ्य कर्मी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे तथा मास्क लगाएंगे जिससे वह दूसरों को संक्रमित ना कर सकें साथ ही खुद को भी संक्रमित होने से बचा सकें।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार