सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

गौतम अडानी का 10 साल वाला मेगा प्लान, जानें क्या है विशेष

ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज आने वाले दिनों में माइनिंग , हवाईअड्डा, रक्षा एवं एविएशन, सोलर मैन्यूफैक्चरिंग, सड़क, मेट्रो और रेल, डेटा सेंटर्स और अन्य रिसोर्स मैनेजमेंट में अपने कारोबार का विस्तार करेगी।

रजत के.मिश्र, Twitter - rajatkmishra1
  • Dec 11 2023 5:14PM

इनपुट- संस्कार मिश्र, लखनऊ  

 
अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने आने वाले 10 वर्षों में पूंजीगत व्यय के रूप में सात लाख करोड़ रुपये खर्च करने की योजना से संबंधित विवरण प्रस्तुत किए हैं। इस निवेश से बुनियादी ढांचे के विकास में समूह की स्थिति और मजबूत होगी। अडानी कंपनियों के पोर्टफोलियो ने अपनी मजबूत क्रेडिट प्रोफ़ाइल को और बढ़ाते हुए मजबूत वित्तीय प्रदर्शन को साझा किया है।
 
अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस ने शेयर बाजार को बताया कि समूह ने भारत में सबसे बड़े बुनियादी ढांचा विकासकर्ता के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए अगले 10 वर्षों में सात लाख करोड़ रुपये से अधिक निवेश करने की योजना बनाई है। समूह की प्रमुख कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड खनन, हवाई अड्डों, रक्षा एवं वैमानिकी, सौर विनिर्माण, सड़क, मेट्रो और रेल, डेटा केंद्रों और संसाधन प्रबंधन तक कारोबार का विस्तार कर रही है।
 
घरेलू कार्गो वॉल्यूम में हुयी वृद्धि -
 
बात करें अगर अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड की तो ये भी एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ है। घरेलू कार्गो वॉल्यूम की वृद्धि छह महीने की अवधि के भीतर पहली बार 200 एमएमटी से अधिक हो गई। इस उपलब्धि के कारण बंदरगाहों का कारोबार भारत में कुल कार्गो वॉल्यूम वृद्धि की तुलना में दो गुना से अधिक बढ़ गया।
 
ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज आने वाले दिनों में माइनिंग , हवाईअड्डा, रक्षा एवं एविएशन, सोलर मैन्यूफैक्चरिंग, सड़क, मेट्रो और रेल, डेटा सेंटर्स और अन्य रिसोर्स मैनेजमेंट में अपने कारोबार का विस्तार करेगी। वहीं ग्रुप अपने प्रमुख काम पोर्ट मैनेजमेंट को मुख्य तौर पर अपने ‘ग्रीन इनिशिएटिव’ का हिस्सा बनाने पर ध्यान दे रहा है। 
 
क्या कहा ग्रुप सीएफओ ने -
 
इस पोर्टफोलियो पर ग्रुप सीएफओ जुगेशिंदर (रॉबी) सिंह, ग्रुप सीएफओ जुगेशिंदर (रॉबी) सिंह ने कहा, "एयरपोर्ट्स, ग्रीन हाइड्रोजन और अन्य इनक्यूबेटिंग संपत्तियों के साथ इनक्यूबेशन एक सफलता की कहानी बनी हुई है, जो मजबूती से उभर रही है और अब पोर्टफोलियो ईबीआईटीडीए में लगभग 8% का योगदान दे रही है।" "पोर्टफोलियो समय की कसौटी पर खरा उतरा है और व्यापक आर्थिक और अन्य चुनौतियों के बावजूद जबरदस्त वृद्धि का ट्रैक रिकॉर्ड रखता है।"
 
अडानी पोर्टफोलियो के बारे में-
 
अडानी पोर्टफोलियो का अहमदाबाद में मुख्यालय है। आपको बता दें अडानी भारत में विविध व्यवसायों का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला पोर्टफोलियो है, जिसमें लॉजिस्टिक्स (बंदरगाह, हवाई अड्डे, लॉजिस्टिक्स, शिपिंग और रेल), संसाधन, बिजली उत्पादन और वितरण, नवीकरणीय ऊर्जा, गैस और बुनियादी ढांचे में रुचि है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार