सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

गौतमबुद्ध नगर में पारिवारिक विवाद समाधान क्लिनिक ने सुलझाए 188 मामले

कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर पुलिस एवं शारदा यूनिवर्सिटी के समन्वय से स्थापित "FAMILY DISPUTE RESOLUTION CLINIC" के एक साल पूर्ण होने पर थाना नॉलेज पार्क पर किया गया कार्यक्रम का आयोजन

Anchal Yadav
  • Jul 9 2021 5:52PM
आज थाना नॉलेज पार्क पर पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह के निर्देशानुसार व डीसीपी महिला सुरक्षा के नेतृत्व में गौतमबुद्धनगर पुलिस एवं शारदा यूनिवर्सिटी के समन्वय से स्थापित Family Dispute Resolution Clinic के 1 वर्ष सफलतापूर्वक होने के उपलक्ष में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस सेंटर को पिछले साल कोविड-19 संक्रमण की पहली लहर के बाद से संचालित किया गया था। इस सेंटर पर पारिवारिक विवाद, घरेलू हिंसा के बढ़ते प्रकरणों के दृष्टिगत घरेलू विवाद, घरेलू हिंसा, लिव इन रिलेशनशिप के विवाद को मध्यस्ता से सुलझाने हेतु रेफर किए जाते है। शारदा यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों एवं पुलिस के स्युंक्त पैनल द्वारा मध्यस्ता की सेवाएं प्रदान की जाती है। इन विशेषज्ञों में मनोवैज्ञानिक, मनोचिकित्सक व कानून विशेषज्ञ उपस्थित रहते है। पुलिस थानों में दी जाने वाली मध्यस्ता की अपेक्षा इस सेंटर में दी जाने वाली मध्यस्ता ने भारी सफलता हासिल की है और पिछले 01 वर्ष में 188 प्रकरण इस सेंटर में रेफर किए गए, जिनमें से 168 प्रकरणों में सफतापूर्वक मध्यस्ता से कार्यवाही समाप्त की गई है एवं अपनी समस्या लेकर आए दंपति यहां से संतुष्ट होकर वापस चले गए। मात्र 20 प्रकरणों में एफआईआर दर्ज की गई है, इससे सफलता का दर 89.36 प्रतिशत के लगभग निकलता है जोकि महिला थाने में काउंसलिंग की दर लगभग 38 प्रतिशत से बहुत ज्यादा है। इस कार्यक्रम में दौरान पूर्व में सफल रूप से अपने विवाद निपटाने वाले कुछ दंपतियों को भी आमंत्रित किया गया था। Family Dispute Resolution Clinic में सेवाएं देने वाले शारदा यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों व शारदा यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर को पुलिस द्वारा भेंट दी गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पुलिस आयुक्त महोदय द्वारा अपने संबोधन में वहां काम करने वाली  टीम को प्रोत्साहित किया गया।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार