सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालु कर सकेंगे अलग-अलग पर्यटन स्थलों का भ्रमण, अगले सप्ताह से शुरु होगी ऑनलाइन बुकिंग सेवा

1 जुलाई से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा में देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं को इस बार जम्मू शहर सहित अलग-अलग पर्यटन स्थलों का भ्रमण के दर्शन कराने की योजना बनाई गई है.

Kapil Pal
  • Jun 11 2023 11:11AM

1 जुलाई से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा में देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं को इस बार जम्मू शहर सहित अलग-अलग पर्यटन स्थलों का भ्रमण के दर्शन कराने की योजना बनाई गई है. भ्रमण का फायदा यह होगा कि एक तो शहर के पर्यटन स्थलों का प्रचार दूसरे राज्यों में होगा.

वहीं यात्रियों के आवागन से स्थानीय व्यापार को बढ़ावा मिलेगा. श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की ओर से बालटाल, पलगाम और श्रीनगर रूट के लिए अगले सप्ताह से हेलिकॉप्टर की ऑनलाइन बुकिंग सेवा शुरू कर दी जाएगी.

इस बार की यात्रा में करीब 4 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है. इसमें दो लाख श्राद्धालुओं को रोकना और जम्मू के पर्यटन विभाग को निर्देश जारी किए गए है. यात्रा से पहले व्यवस्था करने को कहा गया है. यात्रियों के लिए एसआरटीसी की बसें को बुक किया जाएगा. बेस कैंप से पर्यटकों को बैठाया जाएगा और पर्यटन स्थलों का भ्रमण करवाया जाएगा.

इस बार बेंस कैंप सहित अन्य ठहराव स्थलों पर भी यात्रियों को जागरूक किया जाएगा. यह सुविधा सस्ती दरों पर उपलब्ध कराई जाएगी. शहर में महज एक दिन में पांच से सात रुपये प्रति यात्री भ्रमण कर सकेगा. इतना ही नहीं, शहर से बाहर यानी सुचेतगढ़ बॉर्डर और आसपास जगहों के लिए 1000-1200 रुपये के बीच यात्रा हो सकेगी.

यात्री बाहु फोर्ट, गंडोला, बाग-ए-बाहु पार्क, बावे वाली माता, म्यूजिकल फांउटेन, बलिदान स्तंभ मुबारक मंडी, जंबू जू, पीरखो, महामाया मंदिर, जबकि शहर से बाहर सुचेतगढ़, घराना वटलैंड, जियो पोता घाट, अंबारा, मनोस्ट्री, सुरुईंसर, मानसर, परमंडल, का भ्रमण कर सकेंगे. यह यात्रा सुबह 6 बजे शुरु होगी. जो रात 10 बजे बेस कैंप में पहुंचने के साथ संपन्न होगी.

मेयर राजिंदर शर्मा ने कहा कि इस बार यात्रियों को भ्रमण भी करवाया जाएगा. ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालु घूम सकें, इसके लिए जागरूक किया जाएगा. पर्यटन विभाग को व्यवस्था करने की जिम्मदारी दी गई है. ऐसा पहली बार हो रहा है.

श्रीअमरनाथ यात्रा के लिए तैयारियां जोरों पर चल रही है. प्रवेशद्वार लखनपुर से कश्मीर तक यात्रा संबंधी तैयारियों को 15 से 20 जून के बीच पूरे करने के निर्देश दिए गए है. शिवभक्तों के स्वागत के लिए आधार शिविर भगवती नगर जम्मू में भी मरम्मत सहित अन्य कार्यों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की ओर से बालटाल, पलगाम और श्रीनगर रूट के लिए अगले सप्ताह से हेलिकॉप्टर की ऑनलाइन बुकिंग सेवा शुरू कर दी जाएगी. इस सेवा से खासतौर पर बीमार, बुजुर्ग लोगों को राहत मिलती है. अब तक करीब ढाई लाख यात्री अग्रिम यात्री पंजीकरण करवा चुके है.

हर साल हेलिकॉप्टर के माध्यम से हजारों अमरनाथ यात्री सफर करते हैं. बोर्ड की ओर से पहले मई के आखिरी सप्ताह, फिर जून के पहले सप्ताह और अब दूसरे सप्ताह में ऑनलाइन हेलिकॉप्टर  बुकिंग प्रक्रिया शुरू करने की बात कही जा रही है. हेलिकॉप्टर की बुकिंग मान्यता प्राप्त एजेंटों और बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन की जाती है. बालटाल रूट के लिए नीलग्रथ-पंजतरणी-नीलग्रथ रूट के लिए ग्लोबल वैक्ट्रा हेलिक्राप लिमिटेड, पहलगाम से पहलगाम-पंजतरणी-पहलगाम रूट के लिए हेरिटेज एविएशन प्राइवेट लिमिटेड और श्रीनगर रूट के लिए श्रीनगर-पहलगाम-श्रीनगर और श्रीनगर ननीलग्रथ-श्रीनगर रूट के लिए आपरेटर एमएस पवन हंस लिमिटेड की सेवाएं ली जाती हैं.

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार