सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

अस्थाई शमशान और कब्रिस्तान के लिए जगह तलाश कर रही दिल्ली सरकार

दिल्ली आपदा प्रबंधन अथॉरिटी की ओर से सभी जिला अधिकारियों को अपने क्षेत्रों में अस्थाई शमशान और कब्रिस्तान के लिए वैकल्पिक स्थान तलाशने के लिए कहा

Anchal Yadav
  • Jun 17 2020 4:58PM
दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना की तबाही लगातार जोर पकड़ रही है। ऐसे दिल्ली सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों और उससे होने वाली मौतों के आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए तैयारियां तेज कर दी है। इतना ही नहीं दिल्ली आपदा प्रबंधन अथॉरिटी की ओर से सभी जिला अधिकारियों को अपने क्षेत्रों में अस्थाई शमशान और कब्रिस्तान के लिए वैकल्पिक स्थान तलाशने के लिए कहा गया है। जिनमें से कई जिलों के अधिकारियों के द्वारा अपने जिले में उपलब्ध जमीन की जानकारी दिल्ली सरकार को भेज भी दी गई है।

बता दें कि हाल ही में बीते दिनों दिल्ली हाईकोर्ट ने शव के अंतिम संस्कार को समय से कराने के लिए दिल्ली सरकार को निर्देश दिए थे। जिसके बाद से दिल्ली में अस्थाई शमशान और कब्रिस्तान तलाशे जाने की कवायद चल रही है। जिसके तहत दिल्ली के 11 में से 4 जिलों के द्वारा अपने यहां अस्थाई शमशान और कब्रिस्तान के लिए जमीन चिंहित कर सरकार को जानकारी उपलब्ध करा दी है। दिल्ली सरकार के पास ग्राम सभा की भूमि होती है, जिसका इस्तेमाल शव के निपटारे के लिए किए जाने की तैयारी है। दिल्ली के बाहरी, उत्तरी–पश्चिमी, पश्चिमी और दक्षिणी–पूर्वी जिले में वैकल्पिक जमीन की व्यवस्था की जा सकती है।

बता दें कि आंकडों के अनुसार भारत में बीते सात दिनों में कोरोना संक्रमण के मामलों में 29.5 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। जोकि दुनिया भर के अन्य देशों के मुकाबले सबसे अधिक है। बता दें कि ब्राजील में यह आंकड़ा 26.4, मैक्सिको में 25.6, रूस में 13.4 और अमेरिका में 8 फीसदी की दर से उछाल आया है। यदि आगामी दिनों में भी यही वृद्धि दर देखने को मिली तो 5 दिन में केस चार लाख और 10 दिन में पांच लाख से ज्यादा हो सकते हैं। नए मामलों में 75 फीसदी तमिलनाडु, गुजरात व दिल्ली से आ रहे हैं। दिल्ली में प्रति 10 लाख लोगों पर 74.82 लोगों की मौत हो रही है। वहीं महाराष्ट्र में मौतों का यह आंकड़ा 33.51 है।

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

1 Comments

Lakshmi

  • Guest
  • Jun 17 2020 5:16:25:040PM

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार