सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

"उपभोक्ताओं को अगले साल से मिलेगी 24 घंटे बिजली"- ऊर्जा मंत्री

अपने संबोधन में ऊर्जा मंत्री ने कहा मैं ऐसे प्रदेश में रहा हूं जहां के लोगों को 24 घंटे बिजली की आदत है। बिजली आम जनमानस की मूलभूत आवश्यकता बन गई है बिजली की उत्पादन क्षमता बढ़ाई जा रही है। इसकी पूर्ति

रजत के.मिश्र, Twitter - rajatkmishra1
  • Feb 3 2023 5:24PM

इनपुट-रवि शर्मा,लखनऊ

 
लोकार्पण समारोह में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ने कहा अगले साल से पूरे प्रदेश को 24 घंटे बिजली मिलेगी। इसके लिए बिजली की पुरानी व्यवस्था को बदलने का कार्य किया जा रहा है तथा विद्युत व्यवस्था में सुधार के लिए ट्रांसफार्मर फीडर की क्षमता बढ़ाई जा रही है। जर्जर लाइनों व खंभों और लकड़ी के पोलो को हटाया जा रहा है।
 
केंद्र सरकार की रिवैंप योजना के माध्यम से तीन चरणों में काम होगा। पूरे देश में पहले स्थान पर,हमारे प्रदेश में तेजी से कार्य हो रहा है। योजना के पूरा होने पर विद्युत की एक आदर्श व्यवस्था संचालित होगी और प्रदेश में भी 1 साल के भीतर 24 घंटे बिजली मिलने लगेगी। विद्युत आपूर्ति में सुधार हेतु 987.78 लाख रुपए की लागत से निर्मित 250 केवीए छमता के 33/11 केवी विद्युत उपकेंद्र दाउदनगर,फजुल्लागंज का लोकार्पण करने के बाद उपकेंद्र के लोड पैनल, लॉग सीट और स्थापित ट्रांसफर को भी देखा। 
 
इस केंद्र को 31 मई 2022 को ऊर्जीकृत किया गया था। इसके चालू होने से क्षेत्र के 26 हजार परिवारों के 1लाख लोगों को राहत मिलेगी इस छेत्र में लो वोल्टेज वा ब्रेकडाउन की समस्या से उपभोक्ताओं को मुक्ति मिलेगी, फजुल्लागंज के पुराने विद्युत उपकेंद्र के लगभग 5100 उपभोक्ताओं का विद्युत भार अब इस केंद्र से संचालित 4 फीडरो,रहीम नगर डुडौली ,ककरोली,नीलकंठ तथा दाउदनगर से मिलेगी तथा 5 हज़ार लोगों को नया कनेक्शन मिलेगा। इसमें फैजुल्लागंज के पुराने 210 एमवीए,15 एमवीए छमता के 33/11 केवी विद्युत उपकेंद्र की अधिभारता कम होगी।
 
अपने संबोधन में ऊर्जा मंत्री ने कहा मैं ऐसे प्रदेश में रहा हूं जहां के लोगों को 24 घंटे बिजली की आदत है। बिजली आम जनमानस की मूलभूत आवश्यकता बन गई है बिजली की उत्पादन क्षमता बढ़ाई जा रही है। इसकी पूर्ति के लिए प्रदेश सरकार वैकल्पिक ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है लेकिन बिजली चोरी और बिजली बिल का समय पर भुगतान ना होना एक बड़ी समस्या बन गई है, जो कि प्रदेश के विकास में भी बाधा बन रही है । कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक डॉक्टर नीरज बोरा,पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष एवं देवराज, मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक भवानी सिंह खंगारोत,डायरेक्टर कमर्शियल योगेश कुमार, वा अन्य विभागीय कर्मचारी, क्षेत्रीय पार्षद आदि उपस्थित रहे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार