सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

यूपी में नोएडा-ग्रेनो से गुजरने वाली बुलेट ट्रेन परियोजना एक कदम और आगे बढ़ी

यूपी में नोएडा-ग्रेनो से गुजरने वाली बुलेट ट्रेन परियोजना एक कदम और आगे बढ़ गई।

Anchal Yadav
  • Jul 22 2021 11:53PM
यूपी में नोएडा-ग्रेनो से गुजरने वाली बुलेट ट्रेन परियोजना एक कदम और आगे बढ़ गई। दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन के लिए एलिवेटेड ट्रैक यमुना एक्सप्रेस-वे के समानांतर बिछेगा। हालांकि, यह तय तो पहले हो चुका था कि लेकिन इसकी सैद्धांतिक सहमति बुधवार को नियाल और रेलवे अधिकारियों के बीच हुई बैठक में बन गई।एक लाख 21 हजार करोड़ रुपये की इस परियोजना का तीन चरणों में काम पूरा किया जाएगा। दिल्ली और नोएडा एयरपोर्ट के बीच पहले चरण के तहत काम अगस्त अंत से प्रारंभ होने की उम्मीद है। इसके लिए यमुना अथॉरिटी मुफ्त में जमीन देगी। नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट के लिए शेयर होल्डिंग एग्रीमेंट और लीज लीड फाइनल होने के बाद नींव रखने की तारीख तय होनी बाकी है।

यह तारीख तय होने से पहले इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट तक विमान यात्रियों को किस प्रकार लाया जाए? इसको लेकर कई विकल्प देखें जा रहे हैं। नोएडा इंटनैशनल एयरपोर्ट लिमिटेड को दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट के बीच बुलेट ट्रेन चलाने के लिए ड्राफ्ट रिपोर्ट सौंपी जा चुकी है।

दिल्ली से वाराणसी के बीच 816 किमी रूट पर चलने वाली बुलेट ट्रेन का उपयोग किस तरह किया जाए, इसको लेकर घंटे तक चर्चा होती रही। दिल्ली के सराय काले खां, नोएडा सेक्टर-148 के बाद नोएडा एयरपोर्ट आने के बाद बुलेट ट्रेन मथुरा, आगरा, इटावा, लखनऊ, रायबरेली, प्रयागराज होते हुए वाराणसी तक का सफर तय करेगी।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार