सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

देश में जल्द चलेंगी 39 नई Special Trains, ये है लिस्ट

देश में जल्द ही ट्रेनों की संख्या बढ़ने वाली है. रेलवे बोर्ड ने विभिन्न जोन्स को 39 नई ट्रेनों के लिए मंजूरी दी है. रेल मंत्रालय ने कहा है कि इन ट्रेनों को विशेष सेवा के तौर पर पेश किया जाएगा.

Abhishek Lohia
  • Oct 9 2020 12:47PM

देश में जल्द ही ट्रेनों की संख्या बढ़ने वाली है. रेलवे बोर्ड ने विभिन्न जोन्स को 39 नई ट्रेनों के लिए मंजूरी दी है. रेल मंत्रालय ने कहा है कि इन ट्रेनों को विशेष सेवा के तौर पर पेश किया जाएगा. रेलवे ने अभी यह खुलासा नहीं किया है कि ये ट्रेन कब से चलाई जाएंगी, हालांकि यह जरूर कहा है कि जल्द से जल्द किसी सुविधाजनक तारीख से इन्हें चलाया जाएगा. हाल ही में रेलवे ने कहा था कि त्यौहारी सीजन में 15 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 200 विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी.

नई मंजूर सभी 39 ट्रेनें एसी होंगी. 39 में से 26 ट्रेन स्लीपर व 13 ट्रेन सीटिंग एकोमोडेशन वाली हैं. रेलवे बोर्ड द्वारा मंजूर की गई 39 ट्रेनों की लिस्ट इस तरह है…

Railway Board gave approval to zones for 39 new trains, ministry of railways, indian railways

 

 

 

 

अभी चल रही हैं केवल स्पेशल ट्रेनें

बता दें कि रेलवे ने फिलहाल सभी सामान्य यात्री ट्रेनों को अनिश्चितकाल के लिए रद्द किया हुआ है. ये ट्रेनें 22 मार्च से रद्द हैं. हालांकि कुछ स्पेशल ट्रेनों का परिचालन जारी है. रेलवे ने दिल्ली को देश के विभिन्न भागों से जोड़ने वाली 15 जोड़ी विशेष राजधानी ट्रेनों का संचालन 12 मई से शुरू किया था. वहीं एक जून से लंबी दूरी की 100 जोड़ी ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया. रेलवे 12 सितंबर से 80 अतिरिक्त ट्रेनें भी चला रही है, जिन्हें क्लोन ट्रेन नाम दिया गया है.

17 अक्टूबर से तेजस भी दौड़ेगी

इसके अलावा IRCTC ने 17 अक्टूबर से प्राइवेट ‘तेजस’ ट्रेनों की सेवा फिर शुरू करने की घोषणा की है. कोविड19 महामारी की वजह से 7 माह पहले तेजस की लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई सेवा रोक दी गई थी. तेजस ट्रेनों के पुन: परिचालन को लेकर IRCTC ने यात्रियों व ट्रेन स्टाफ के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं. 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार