सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

क्या होता है Home Insurance? जानिए घर के लिए कैसे होता है ये फायदेमंद

कई प्लान ऐसे भी हैं जिसमें कीमती सामान चोरी होने पर इंश्योरेंस कवर मिलता है.

Abhishek Lohia
  • Nov 27 2020 9:36AM

सिर पर एक छत का होना काफी जरूरी और अहम होता है. खुद का घर होने से कई सारी परेशानियां अपने आप कम हो जाती हैं. इसके साथ ही खुद के घर की देखभाल और रखरखाव भी अपने हाथ में ही होता है. वहीं अपने घर को किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा से बचाने के लिए होम इंश्योरेंस को भी काफी जरूरी माना गया है.

बाढ़, भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण जान और प्रॉपर्टी का काफी ज्यादा नुकसान होता है. सबसे बुरी बात है कि ये आपदाएं कभी-भी बताकर नहीं आती हैं और जब आती हैं तो विनाश का मंजर भी भयावह होता है. कई बार बाढ़, भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण घरों और बड़ी से बड़ी इमारत को भी जमींदोज होते देखा गया है. ऐसे में जरूरी है कि किसी भी अनहोनी और नुकसान से बचने के लिए होम इंश्योरेंस लिया जाए.

घर के लिए सुरक्षा कवर

होम इंश्योरेंस घर के लिए एक सुरक्षा कवर की तरह होता है. इससे घर को सुरक्षित रखने के साथ ही निजी चीजों को भी किसी नुकसान से बचाया जा सकता है. वहीं नुकसान किसी भी इंसान के जरिए निर्मित या प्राकृतिक कारणों से हो सकता है. होम इंश्योरेंस की मदद से किसी अनहोनी पर यह वित्तीय मदद करता है. एक अच्छे होम इंश्योरेंस प्लान की मदद से ज्यादातर प्राकृतिक आपदाओं भूकंप, तूफान, बाढ़, भूस्खलन के साथ ही आग लगने या धमाका जैसे हादसों पर भी कवर मिलता है.

कैसा प्लान चुनें?

होम इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत ऐसा प्लान चुना जाना चाहिए जो न सिर्फ घर को कवर करे बल्कि घर के अंदर के सामान जैसे फर्नीचर, इलेक्ट्रिकल अप्लाइंस, पोर्टेबल इक्विपमेंट जैसे सामान को भी कवर करे. ऐसे में आगजनी या चोरी के बाद आपको ज्यादा वित्तीय नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा. वहीं कई प्लान ऐसे भी हैं जिसमें कीमती सामान चोरी होने पर इंश्योरेंस कवर मिलता है. इसके अलावा अगर प्राकृतिक आपदा में घर गिर जाता है तो बीमा कंपनिया घर के फिर से निर्माण के लिए पैसा देती हैं.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार