सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Uttarakhand: बाबा केदार धाम में फिर बढ़ी यात्रियों की संख्या... टूटा 2019 का रिकॉर्ड

सोमवार को 9635 श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन किए. जिसके बाद यात्राकाल में धाम में दर्शनार्थिंयों का आंकड़ा 10,080,83 पहुंच गया, जो नया रिकार्ड है… इससे पहले 2019 में इससे कम श्रद्धालुओं ने केदारनाथ पहुंचकर दर्शन किए थे.

Geeta
  • Aug 17 2022 7:37PM

केदारनाथ यात्रा के इतिहास में स्वतंत्रता दिवस के दिन नया अध्याय जुड़ गया. सोमवार को 9635 श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन किए. जिसके बाद यात्राकाल में धाम में दर्शनार्थिंयों का आंकड़ा 10,080,83 पहुंच गया, जो नया रिकार्ड है. इससे पहले 2019 में इससे कम श्रद्धालुओं ने केदारनाथ पहुंचकर दर्शन किए थे.

.इस साल 6 मई से शुरू हुई केदारनाथ यात्रा में कपाटोद्घाटन से ही श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखने को मिला. यात्रा शुरू होने के सिर्फ छह दिनों में ही धाम में दर्शनार्थियों का आंकड़ा एक लाख पहुंच गया था. मई के 26 दिनों में ही बाबा के दर्शनों लिए चार लाख से अधिक यात्री केदारनाथ पहुंचे.

ये पहला मौका है जब जुलाई से 15 अगस्त तक डेढ़ माह में धाम में 176483 श्रद्धालु पहुंचे. यात्रा से हेलीकॉप्टर, घोड़ा-खच्चर, दंडी-कंडी के कारोबार को भी रफ्तार मिली. साथ ही यात्रा मार्ग व पैदल मार्ग के बाजारों व पड़ावों पर भी रोजगार को नया आयाम मिला.

बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय का कहना है कि इस साल केदारनाथ यात्रा ने नया आयाम स्थापित किया है. वहीं, जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि मानसून के बाद यात्रा के फिर से रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है. चारधामों में तीर्थयात्रियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए पहली बार स्वास्थ्य विभाग ने यात्रा मार्गों पर नौ स्थानों पर हेल्थ स्क्रीनिंग शुरू की.

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार