सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

US Election 2020 Latest Update: डोनाल्ड ट्रम्प और जो बिडेन में कांटे की टक्कर

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग जारी है. अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप ने फ्लोरिडा में अपना वोट डाल दिया है.

Abhishek Lohia
  • Nov 4 2020 12:20PM

US Election LIVE Updates: एपी न्यूज एजेंसी के मुताबिक, केंटकी, इंडियाना, ओकलाहोमा, टेनेसी, वेस्ट वर्जीनिया, नेब्रास्का, नॉर्थ और साउथ डाकोटा, यूटा, नेब्रास्का, लुइसियाना, साउथ कैरिलोना, अल्बामा, वायोमिंग, कंसास, मिसौरी, मिसिसिपी, ओहियो, फ्लोरिडा राज्य में डोनाल्ड ट्रंप की जीत हुई है. वहीं न्यू यॉर्क, वेरमोंट, रोड आइलैंड, मैसाचुसेट्स, न्यू जर्सी, मैरीलैंड, न्यू मेक्सिको, कोलोराडो, कनेक्टिकट, वॉशिंगटन, ओरेगन, कैलिफोर्निया, इलिनोइस, हवाई, टेक्सस और वर्जीनिया में जो बाइडेन को जीत मिली है.

ट्रंप और बाइडेन दोनों ने किया दावा – जीतेंगे

चुनावी नतीजे आने से पहले ट्रंप और बाइडेन दोनों ने ट्वीट किया है. दोनों ने ही दावा किया कि वह जीत रहे हैं. ट्रंप ने यह भी कहा है कि वह रात को जनता को संबोधित करेंगे.

अमेरिका में मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें

अमेरिका में पिछले कुछ दशकों में सबसे अधिक आरोप-प्रत्यारोप वाले राष्ट्रपति चुनावों में से एक के लिए मंगलवार को बड़ी संख्या में मतदाता मतदान करने के लिए निकल रहे हैं और कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें देखी जा रही हैं. इस चुनाव में राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के सामने डेमोक्रेट जो बाइडेन हैं.

वर्जीनिया में बोले ट्रंप-हम बहुत अच्छा कर रहे हैं

वर्जीनिया में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि ‘मैंने सुना है कि हम फ्लोरिडा में बहुत अच्छा कर रहे हैं, एरिजोना में टेक्सास में अविश्वसनीय रूप से हम बहुत अच्छा कर रहे हैं. मुझे लगता है कि यह मेरे लिए एक अच्छी रात साबित होने जा रही है और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हम फिर से चार साल के लिए चुने जा रहे हैं.’

अमेरिका की फर्स्ट लेडी ने डाला वोट

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग जारी है. अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप ने फ्लोरिडा में अपना वोट डाल दिया है.

ट्रंप बोले- मैंने शानदार अर्थव्यवस्था बनाई जिसे चीन से आई बीमारी ने प्रभावित किया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाई थी जिसे चीन से आई बीमारी ने भयावह तरीके से प्रभावित किया. अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चल रहे मतदान के बीच ट्रंप ने यह टिप्पणी की है.

जो बाइडेन बोले-यह अपना लोकतंत्र वापस लेने का वक्त 

जो बाइडेन ने वोटिंग के दौरान कहा है कि यह अमेरिका के लोगों को साथ खड़े होने और अपना लोकतंत्र वापस लेने का वक्त है.

ये 12 राज्‍य करेंगे ट्रंप और बाइडेन की किस्‍मत का फैसला

उल्लेखनीय है कि अमेरिका में जनसंख्या के हिसाब से हर राज्य के वोट निर्धारित होते हैं. जो भी उम्मीदवार उस इलाके का सबसे ज्यादा पॉपुलर वोट हासिल कर लेता है, अमूमन वही सारे इलेक्टोरल हासिल कर लेता है. उस उम्मीदवार की जीत लगभग तय मानी समझी जाती है. ऐसे राज्यों को ‘पेंडुलम स्टेट’ या ‘हिंज’ कहा जाता है. इस बार के चुनाव में ऐसे 12 राज्य हैं. हर किसी की नजर इन राज्यों पर है.

यूएस टुडे के मुताबिक 12 में से 6 ऐसे राज्य हैं जो निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं, इसमें नॉर्थ कैरोलाइना, फ्लोरिडा, पेंसिलवेनिया, मिशिगन, विस्कॉन्सिन और एरिज़ोना शामिल हैं. दो अन्य राज्यों, जॉर्जिया और टेक्सस में आबादी के स्वरूप में बदलाव से मुकाबला बहुत कड़ा हो गया है. इसके अलावा अमेरिका के नेवाडा,आइवा,ओहियो और न्यू हैम्पशायर राज्य भी बड़ी भूमिका निभा सकते हैं.

नॉर्थ कैरोलाइना से सबसे पहले आएंगे नतीजे

नॉर्थ कैरोलाइना अमेरिका का वह इलाका है, जहां मतदान सबसे पहले खत्म होगा और शुरुआती नतीजे भी सबसे पहले यहीं से आएंगे. नॉर्थ कैरोलाइना में 15 इलेक्टोरल वोट हैं लेकिन इन चुनावों का कोई स्पष्ट विजेता नहीं है. यहीं से सबसे पहले कड़े मुकाबले वाले राज्यों में रुझानों और नतीजों के आंकड़े आएंगे.

रिपब्लिकन पार्टी का गढ़, मामूली अंतर से जीते थे बराक और ट्रंप

2008 में यहां पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा मामूली अंतर से जीते थे. इससे पहले यह रिपब्लिकन पार्टी का मजबूत गढ़ था. ट्रंप 2016 में यहां चार फीसदी के अंतर से जीते थे. इस राज्य में अफ्रीकी-अमरीकी वोटरों की बड़ी आबादी वाले शहर हैं.

कब आएंगे चुनाव के नतीजे

अमेरिका चुनाव के नतीजे आज आने की संभावनाएं हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मतदान संपन्न होने के कुछ ही घंटे बाद नतीजों की घोषणा हो सकती है. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, चुनाव के नतीजे भारतीय समयानुसार 4 नवंबर बुधवार सुबह 4.30 बजे से आने शुरू हो जाएंगे. अमेरिका के अलास्का राज्य में सुबह साढ़े ग्यारह बजे तक आखिर मतदान होगा. बता दें कि अमेरिका में करीब 40 लाख भारतीय मूल के लोग हैं जिनमें से 25 लाख मतदान अधिकारी हैं. 13 लाख से अधिक भारतीय-अमेरिकी टेक्सास, मिशिगन, फ्लोरिडा और पेनसिल्वेनिया जैसे अहम राज्यों के मतदाता हैं.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार