सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Delhi Pollution : WHO के मानकों से 20 गुना ज्यादा है प्रदूषण का स्तर, ये है AQI

Air Pollution in Delhi: स्टडी में साल 2018 और 2020 के बीच दिल्ली के अलग-अलग घरों का सर्वे किया गया था. यह पाया गया है कि इंडोर पीएम2.5 का स्तर सुबह और शाम में बढ़ जाता है, जब घरों में खाना बनाने की संभावना ज्यादा होती है.

Kartikey Hastinapuri
  • Dec 9 2021 9:17AM

वायु प्रदूषण (Air Pollution) से जूझ रहे दिल्ली में घर के अंदर भी रह रहे सुरक्षित नहीं है. हाल ही में आई एक स्टडी से पता चला है कि दिल्ली के घरों में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मानकों से 20 फीसदी ज्यादा वायु प्रदूषण है. शोधकर्ताओं ने प्रदूषण का मुकाबला करने के लिए जागरूकता बढ़ाने की बात कही है.

दिल्ली में मुख्य बात यह है कि चाहे कोई अमीर हो या गरीब, किसी को भी स्वच्छ हवा में सांस लेने को नहीं मिलता है। अध्ययन के प्रमुख लेखक केनेथ ली ने कहा। उन्होंने कहा कि यह एक जटिल दुष्चक्र है। जब आप अपने घरों के अंदर प्रदूषण के स्तर के बारे में नहीं जानते हैं, तो आप इसके बारे में चिंता नहीं करते हैं, और इसलिए आपके सुधारात्मक कार्रवाई करने की संभावना कम होती है। जागरुकता बढ़ने से ही स्वच्छ हवा की मांग में तेजी आ सकती है।

घर में खाना पकाने समय बढ़ जाता है प्रदूषण

अध्ययन ने 2018 और 2020 के बीच अलग-अलग सामाजिक आर्थिक तबके के हजारों दिल्ली के घरों का सर्वेक्षण किया और पाया कि घर के अंदर पीएम2.5 का स्तर सुबह और शाम में बढ़ जाता है जब घरों में खाना पकाने की सबसे अधिक संभावना होती है।

एयर प्यूरीफायर वाले घर में स्थिति थोड़ी अच्छी

अध्ययन में आगे बताया गया है कि आमतौर पर एयर प्यूरीफायर के साथ वाले घरों में इनडोर PM2.5 के स्तर में 8.6 फीसदी की गिरावट देखी गई। अध्ययन में कहा गया कि लोगों द्वारा सस्ती रक्षात्मक प्रथाओं और वेंटिलेशन व्यवहार में मामूली बदलाव करने की संभावना थी।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार