सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Solar Eclipse 2020 LIVE Updates | साल का सबसे बड़ा सूर्यग्रहण 2020 जारी

सूर्य ग्रहण सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर शुरु हुआ और यह 3 बजकर 4 मिनट तक रहेगा. दिल्ली में कुछ ऐसे सूर्य ग्रहण की झलक देखने को मिली.

Abhishek Lohia
  • Jun 21 2020 12:09PM

चंद्रमा जब सूर्य और पृथ्वी के बीच में इस तरह से आता है कि वह सूर्य का कुछ अंश ही ढक पाता है. अर्थात सूर्य को पूरी तरह से नहीं ढक पाता है. ऐसी स्थिति को आंशिक सूर्य ग्रहण कहते हैं.

सूर्य ग्रहण LIVE Updates

यह सूर्य ग्रहण विक्रम संवत् 2077 शाके 1942, आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि, दिन रविवार, तारीख 21 जून 2020 को लगेगा. सार्वभौमिक परिदृश्य में यह सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा और 3 बजकर 5 मिनट पर खत्म होगा.  लेकिन भारत में यह सूर्य ग्रहण सुबह 10 बजकर 13 मिनट और 52 सेकण्ड से शुरू होकर दोपहर 01 बजकर 29 मिनट और 52 सेकण्ड तक रहेगा. देश के अलग–अलग भागों में यह अलग–अलग समय पर दिखाई पड़ेगा.

सूर्यग्रहण को कभी भी खुली आँखों से नहीं देखना चाहिए. इसका कारण यह है कि सूर्यग्रहण के समय सूर्य से पराबैंगनी किरणें निकलती हैं जो आँखों पर बहुत बुरा प्रभाव डालती हैं. इन पराबैंगनी किरणों से आँखों को नुकशान होने की अधिक संभावना रहती है. इसलिए कभी भी सूर्यग्रहण को खुली आँखों से नहीं देखना चाहिए. इसीलिए सूर्यग्रहण को देखने के लिए एल्युमिनेटेड मायलर अथवा ब्लैक पॉलिमर अथवा शेड नम्बर 14 के वेल्डिंग ग्लास अथवा टेलिस्कोप के द्वारा सफ़ेद बोर्ड पर सूर्य के इमेज को प्रोजेक्ट करके उचित फ़िल्टर का उपयोग करते हुए इसे देखना चाहिए.

राजधानी दिल्ली से भी ग्रहण की तस्वीर सामने आई है. दिल्ली में बादलों की वजह से ग्रहण पूरी तरह दिखाई नहीं दे रहा है पर चंद्रमा की हल्की छाया सूर्य पर देखी जा सकती है.सूर्य बाएं तरफ से थोड़ा कटा हुआ नजर आ रहा है.

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार