सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

राज्यसभा चुनाव परिणाम: 7 राज्यों की 18 सीटों के परिणाम, जानें किसने मारी बाजी

राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों पर हुए चुनाव में दो सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है जबकि एक सीट बीजेपी के खाते में गई है। राजस्थान में जो दो सीटें कांग्रेस के खाते में आई है उनमें एक केसी वेणुगोपाल की और एक नीरज डागी की है।

Abhishek Lohia
  • Jun 19 2020 8:51PM

देश की सात राज्यों से राज्यसभा की 18 सीटों के चुनाव परिणाम आ चुके हैं। राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों पर हुए चुनाव में दो सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है जबकि एक सीट बीजेपी के खाते में गई है। राजस्थान में जो दो सीटें कांग्रेस के खाते में आई है उनमें एक केसी वेणुगोपाल की और एक नीरज डागी की है। 

वहीं, मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने दो सीटों पर जीत हासिल की है जबकि कांग्रेस को एक सीट पर जीत मिली है। मध्य प्रदेश में बीजेपी से ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी राज्यसभा पहुंचे हैं जबकि कांग्रेस की ओर से दिग्विजय सिंह राज्यसभा सांसद चुने गए हैं। आंध्र प्रदेश में YSR कांग्रेस पार्टी ने सभी चार सीटों पर जीत दर्ज की है।

गुजरात की चार राज्यसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती शुरू नहीं हुई है। कांग्रेस ने चुनाव आयोग से विभिन्न आधारों पर भाजपा के दो विधायकों के वोटों को अमान्य घोषित करने की मांग की है। 

बता दें कि सात राज्यों की 18 सीटों में से आंध्रप्रदेश और गुजरात से चार-चार, मध्यप्रदेश और राजस्थान से तीन-तीन, झारखंड से दो और मणिपुर और मेघालय से एक-एक सीट के लिए वोटिंग हुई। राज्यसभा की मौजूदा स्थितियों पर नजर डाले तो वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी, जो कि राज्यसभा की इकलौती सबसे बड़ी पार्टी है। राज्यसभा के मौजूदा 224  सदस्यों में से 75 बीजेपी के पास हैं।

इस बार के राज्यसभा चुनाव में बीजेपी यह संख्या 86 तक पहुंचाने की उम्मीद कर रही है। हालांकि राज्यसभा में पूर्ण बहुमत नहीं होने के बाद भी केंद्र की एनडीए सरकार ने कई महत्वपूर्ण कानून को पास कराने में सफल रही है। इसमें ट्रिपल तलाक पर प्रतिबंध और जम्मू और कश्मीर के पुनर्गठन जैसे प्रमुख बिल शामिल हैं।

किसके पास कितने नंबर

राज्यसभा में एनडीए की बात करे तो फिलहाल 90 सदस्य हैं। इसमें 75 सांसद बीजेपी से हैं। कांग्रेस के पास राज्यसभा में 39 सांसद हैं और पूरे विपक्ष की बात करे तो यह संख्या 69 पहुंच जाती है। इसके अलावा ऐसी पार्टियां जो एनडीएक का हिस्सा तो नहीं है लेकिन विरोधी भी नहीं हैं, उनके पास कुल 27 सांसद हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार