सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

नोए़डा पुलिस ने 6 जालसाजों को किया गिरफ्तार

एटीएम से छेड़छाड़ कर बैंकों को चूना लगाने वाले गिरोह के 6 आरोपियों को एसटीएफ नोएडा और थाना सेक्टर-20 पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

Anchal Yadav
  • Jul 29 2021 4:20PM

एटीएम से छेड़छाड़ कर बैंकों को चूना लगाने वाले गिरोह के 6 आरोपियों को एसटीएफ नोएडा और थाना सेक्टर-20 पुलिस ने गिरफ्तार किया है। कुछ दिन पहले शहर के एक बैंक की लीगल टीम ने इस मामले की शिकायत दी थी।

आरोपियों के कब्जे से 18,675 रुपये नकद, 54 डेबिट कार्ड, 3 मोबाइल फोन और घटना में इस्तेमाल होने वाली स्विफ्ट डिजायर कार बरामद हुई है। गिरोह में शामिल अन्य ठगों के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है। आरोपियों ने दिल्ली एनसीआर सहित दर्जनों शहरों के एटीएम से फ्रॉड किया है। पुलिस ने बताया कि आरोपी एटीएम से छेड़छाड़ कर ठगी की वारदात को अंजाम देते थे। मशीन से छेड़छाड़ की वजह से पैसा निकलने के बाद ट्रांजैक्शन डिक्लाइन का मेसेज आ जाता था। इस मेसेज को आधार बनाकर संबंधित बैंक में क्लेम करते थे और बैंक उन्हें पैसा वापस कर देता था।एसटीएफ के एक अधिकारी ने बताया कि आरोपी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से एटीएम ले लेते थे और बदले में उन्हें चार से पांच हजार रुपये एक बार में दे देते थे। एक ही एटीएम का इस्तेमाल आरोपी कई बार करते थे। एक दिन में आधा दर्जन से अधिक एटीएम को निशाना बना लेते थे।

ठगों ने जितने एटीएम को टारगेट किया था, उसमें से करीब 75 प्रतिशत आरबीएल बैंक के हैं। अन्य बैंकों से अलग इस बैंक में पैसे की वापसी के लिए आवेदन नहीं देना होता है। बैंक ट्रांजेक्शन कैंसल के मेसेज के आधार पर खुद ही पैसा खाते में वापस कर देता था। आरोपियों ने आरबीएल बैंक से 22 लाख से अधिक की ठगी की है।अन्य बैंकों से भी डिटेल जुटाई जा रही है। सेक्टर-20 थाना क्षेत्र के सेक्टर-18 स्थित एक निजी बैंक के प्रबंधक निखिल छेत्तरवाल ने कुछ दिन पहले थाने में अज्ञात साइबर ठगों के खिलाफ धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कराई है। आरोप लगाया था कि अज्ञात ठगों ने बैंक के विभिन्न एटीएम से धोखाधड़ी करते हुए लगभग 237 ट्रांजैक्शन कर 22,34,200 रुपये निकाल लिए थे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार