सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

नेपाल की शालिग्राम शिला से बनेगी भगवान श्रीराम और माता सीता की प्रतिमा... 2 फरवरी तक पहुंचेगी श्रीराम की नगरी अयोध्या

पड़ोसी देश नेपाल से दो विशाल शालिग्राम शिलाएं उत्तर प्रदेश के अयोध्या लाई जा रही हैं. इनसे भगवान श्रीराम और माता सीता की मूर्ति बनाई जाएंगी.

Sumant Kashyap
  • Jan 31 2023 6:08PM

पड़ोसी देश नेपाल से दो विशाल शालिग्राम शिलाएं उत्तर प्रदेश के अयोध्या लाई जा रही हैं. इनसे भगवान श्रीराम और माता सीता की मूर्ति बनाई जाएंगी. जैसे जैसे नेपाल से चला शालिग्राम शिला अयोध्या के नजदीक पहुंच रहा है वैसे वैसे अब ये साफ होने लगा है कि नेपाल में मिली शालिग्राम शिला से ही तैयारी होगी अयोध्या के श्रीराम मंदिर में स्थापित होने वाली रामलला की दिव्य प्रतिमा. बता दें कि श्री राम मंदिर निर्माण से जुड़े संघ के वरिष्ठ अधिकारियों का मानना है कि भव्य मंदिर के गर्भगृह में स्थापित की जानी वाली भगवान श्रीराम की प्रतिमा शालिग्राम पत्थर से बनाई जाएगी.

वहीं, रामलला की भव्य प्रतिमा अगले साल मकर संक्रांति तक पूरी तरह से बनकर तैयार हो जायेगी. दरअसल, शिलाओं के अयोध्या पहुंचने के बाद भगवान श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र अपना काम शुरू करेगा. वहीं, माना जा रहा है की 2 फरवरी तक ये शालिग्राम शिला अयोध्या स्थित कार्यशाला में तराशने के लिए पहुंच जायेगा.

शालिग्राम पत्थर से बननेगा भगवान श्रीराम और माता सीता की प्रतिमा  

संघ का कहना है कि सब कुछ ठीक रहा तो शालिग्राम पत्थर से बनने वाले भगवान श्रीराम और माता सीता की प्रतिमा को अगले साल मकर संक्रांति तक तैयार कर स्थापित करने का काम प्रारंभ कर दिया जायेगा. बता दें कि अयोध्या लाए जा रहे दो शालिग्राम पत्थरों को विशेष रूप से नेपाल के पोखरा से लगभग 85 किलोमीटर और आगे नारायणी नदी (काली गंडकी) से निकाला गया है. नदी से इन शिलाओं को निकालने के बाद वहां धार्मिक अनुष्ठान हुआ और नदी से क्षमा अनुष्ठान भी किया गया.

ये शिला लाखों साल पुराने हो सकते हैं

भूवैज्ञानिकों के अनुसार, भगवान विष्णु के पिंडी के रूप में सनातन धर्म में पूजे जाने वाले शालिग्राम पत्थर बेहद मजबूत होते है. जिन शालिग्राम शिलाओं को नेपाल से अयोध्या लाया जा रहा है वो लाखों साल पुराने हो सकते हैं.

2 जनवरी को ये शिला पहुंचेगा अयोध्या 

बता दें कि पुरातत्वविदोंके देखरेख में 26 टन और 14 टन के दो पत्थरों को 2 लॉरी पर डाल कर भारत लाया जा रहा है. आज यानी मंगलवार को ये शालिग्राम शिला बिहार के मिथिलांचल के कई हिस्सों से होते हुए पूर्वांचल के गोरखपुर के लिए निकलेगा. वहां भी कल रात्रि विश्राम होगी उसके बाद ये 1 जनवरी को रात्रि या 2 जनवरी को ये शिला उत्तर प्रदेश के अयोध्या पहुंचेगा. इन दोनों शिलाओं के साथ नेपाल और भारत के सैकड़ों कार्यकर्ताओं का जत्था भी साथ चल रहा है.

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार