सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

ट्रेन में नहीं मिलती कंफर्म सीट तो जानिए कैसे करें बुकिंग

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने हाल ही में भारतीय रेलवे से यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं के लिए एक विशेष सुविधा के बारे में बताया है। हालांकि, यह सुविधा पहले से दी जा रही है लेकिन, रेलवे ने अपनी ओर से एक बार फिर इस पर टिप्पणी की है। रेलवे ने लोअर बर्थ बुक करने के विषय पर स्पष्टीकरण दिया है।

Raj mahur
  • Oct 5 2021 2:46PM
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने हाल ही में भारतीय रेलवे से यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं के लिए एक विशेष सुविधा के बारे में बताया है। हालांकि, यह सुविधा पहले से दी जा रही है लेकिन, रेलवे ने अपनी ओर से एक बार फिर इस पर टिप्पणी की है। रेलवे ने लोअर बर्थ बुक करने के विषय पर स्पष्टीकरण दिया है। कई बार जानकारी के अभाव में लोग आईआरसीटीसी की तरफ से मिलने वाली इस सुविधा का फायदा नहीं उठा पाते हैं। कई यात्री जो भारतीय रेलवे से यात्रा करते हैं और टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी का उपयोग करते हैं, वे भारतीय रेलवे द्वारा यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए निचली बर्थ की बुकिंग के प्रावधानों के बावजूद निचली बर्थ को बुक नहीं कर पाते हैं।

ऐसे लोगों को बता दें कि वह कैसे वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं के लिए कंफर्म टिकट बुक करा सकते हैं। इसके लिए उन्हें बस कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। टिकट बुकिंग करने के लिए सबसे पहले आप इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को ओपन कर लें। इसके बाद वहां सबसे पहले यात्रा की तारीख का चयन करें। फिर डेस्टिनेशन भरें कि आपको कहां से कहां तक के लिए टिकट चाहिए। उस रूट पर चलने वाली तमाम ट्रेनों की लिस्ट आपके सामने आ जाने के बाद आप अपने समय के हिसाब से सही ट्रेन का चयन कर लें। नीचे वरिष्ठ नागरिकों का लोअर बर्थ का ऑप्शन चुन लें।

ऐसा करते ही आपको ट्रेन में वरिष्ठ नागरिकों के लिए रिजर्व सीट दिखाई देःगी। फिर आप नाम, पता, उम्र भरकर उसको सम्मिट कर दें। पेमेंट करने के बाद आपकी टिकट बुक हो जाएगी। कई बार जनरल कैटगरी में टिकट वेटिंग लिस्ट में शो होने के बावजूद वरिष्ठ नागरिकों के विकल्प को चयन करने पर यात्री को सीट मुहैया करा दी जाती है। अगर आप इस तरह टिकट की बुकिंग करते हैं तो आपको कंफर्म सीट आसानी से मिल जाएगी।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार