सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

स्पेशल ट्रेन में ऑनलाइन टिकट बुक करने के बदल गए नियम indian railway

यात्रीगण कृप्या ध्यान दें : बदल गया पुराना नियम ये है नया नियम स्पेशल ट्रेन में ऑनलाइन टिकट बुक करने का ये है तरीका

Gaurav Mishra
  • May 17 2020 11:03PM

भारतीय रेलवे (Indian Railway) द्वारा लॉकडाउन में चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों के टिकट बुक करने के नियम बदल गए हैं. रेलवे की सब्सिडियरी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट पर राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) जैसी स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट बुक हो रहे हैं. स्पेशल ट्रेनों और अन्य ट्रेनों के लिए टिकट बुक करने वाले यात्रियों को पहले इस बात की पुष्टि करनी होगी कि वे जिन राज्यों में जा रहे हैं, उनके ‘क्वॉरंटाइन प्रोटोकॉल’ के बारे में पता है. इसके बाद ही वे टिकट बुक कराने के लिए आगे बढ़ सकते हैं.

इस सप्ताह के शुरू में दिल्ली से बेंगलुरु जाने वाली विशेष राजधानी के 140 यात्रियों को वापस लाना पड़ा था, क्योंकि उन्होंने 14 दिनों के लिए इंस्टीट्यूशनल क्वॉरंटाइन में जाने से इनकार कर दिया था. भारतीय रेलवे ने इस फीचर को अपनी आईआरसीटीसी की वेबसाइट से जोड़ने का फैसला किया है.

यात्रीगण कृप्या ध्यान दें

इससे पहले, रेलवे ने ट्रेन यात्रियों से टिकट बुकिंग के दौरान अहम जानकारी मांगी थी. यात्री जिस पते पर पहुंचने के लिए ट्रेन का सफर कर रहे हैं, वो जानकारी @RailMinIndia को देनी होगी. ये कदम कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग के लिहाज से अहम होगा. नया प्रावधान 13 मई से शामिल किया गया है. इसके लिए आईआरसीटीसी ने 13 मई से ऑनलाइन टिकट बुकिंग फॉर्म में यात्रियों को डेस्टिनेशन एड्रेस की जानकारी देनी होगी.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार