सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) में कैसे ले सकते हैं लोन?

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) का पूरा नाम माइक्रो यूनिट डेवलपमेंट रीफाइनेंस एजेंसी है. कोई भी व्यक्ति जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है, वह योजना के तहत लोन ले सकता है. अगर आप मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं और उसके लिए पैसे की जरूरत है तो आप योजना के तहत 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Abhishek Lohia
  • Jul 20 2020 9:48PM

दुनियाभर में कोविड-19 महामारी का कहर जारी है. इसे देखते हुए आशंका जताई जा रही थी कि पिछले वित्त वर्ष की तुलना में इस वित्त वर्ष में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत लोन लेने वालों में ‌गिरावट आएगी. लेकिन, सरकार की ओर से जारी किए गए आंकड़े एकदम उलट हैं.

भारत सरकार की ओर से बीते वित्त वर्ष यानी 2019-20 में मुद्रा लोन को लेकर जो आंकड़े जारी किए हैं, वे पिछले सालों की तुलना में ज्यादा हैं. इस वित्त वर्ष में 27 मार्च 2020 तक ही कुल 3,23,574 करोड़ रुपये का मुद्रा लोन लिया जा चुका था. जबकि वित्त वर्ष 2018-2019 में मुद्रा लोन के तहत कुल 3,21,723 करोड़ रुपये का कर्ज लिया गया था. वहीं, इससे पहले 1 अप्रैल 2017 से 31 मार्च 2018 तक में 2,28,144 करोड़ मुद्रा लोन के तहत लिए गए ‌थे.

अब तो यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अगर दुनियाभर में कोरोना महामारी न फैली होती तो इस वित्त वर्ष के दौरान मुद्रा लोन की कुल राशि 3.50 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा पहुंच गई होती.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना(PMMY)

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) का पूरा नाम माइक्रो यूनिट डेवलपमेंट रीफाइनेंस एजेंसी है. कोई भी व्यक्ति जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है, वह योजना के तहत लोन ले सकता है. अगर आप मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं और उसके लिए पैसे की जरूरत है तो आप योजना के तहत 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

केंद्र सरकार की मुद्रा योजना के दो उद्देश्य हैं. पहला, स्वरोजगार के लिए आसानी से लोन देना. दूसरा, छोटे उद्यमों के जरिये रोजगार का सृजन करना. अगर आप भी अपना कारोबार शुरू करने के लिए पूंजी की समस्या का सामना कर रहे हैं तो केंद्र सरकार की पीएमएमवाई से अपने सपने को साकार कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में इस योजना की शुरुआत की थी. इसके पीछे सरकार की सोच यह है कि आसानी से लोन मिलने पर बड़े पैमाने पर लोग स्वरोजगार के लिए प्रेरित होंगे. इससे बड़ी संख्या में रोजगार के मौके भी बनेंगे. मुद्रा योजना से पहले तक छोटे उद्यम के लिए बैंक से लोन लेने में काफी औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ती थीं. लोन लेने के लिए गारंटी भी देनी पड़ती थी. इस वजह से कई लोग उद्यम तो शुरू करना चाहते थे, लेकिन बैंक से लोन लेने से कतराते थे.

मुद्रा लोन के लिए कैसे करें आवेदन?
मुद्रा लोन के लिए आवेदन करना बेहद आसान है. कुल तीन तरह के मुद्रा लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है. इसमें कौन सी कैटेगरी में आपको आवेदन करना है, यह इस बात निर्भर करता है कि आप कितना लोन लेना चाहते हैं. आवेदन के लिए आपको https://www.mudra.org.in/ पर क्लिक करना होगा और अपनी जानकारी भरनी होगी.

कितने तरह का लोन उपलब्‍ध है?

शिशु मुद्रा लोन
किशोर मुद्रा लोन
तरुण मुद्रा लोन

अगर आप मुद्रा लोन लेने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको पहले अपनी कैटेगरी का चुनाव करना होगा. उसके बाद अपने प्रपोजल के साथ मुद्रा लोन की वेबसाइट पर जाकर आवश्यक फॉर्म भरने होंगे.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार