सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Garib Kalyan Rojgar Abhiyaan के तहत अब हर जिले में 25,000 प्रवासी मजदूरों को मिलेगा काम

20 जून से शुरू होने जा रहे इस अभियान (Garib Kalyan Rojgar Abhiyaan) के बारे में जानकारी देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि, ‘केंद्र सरकार की इस योजना के तहत सरकार के 25 स्कीम्स में 50 हजार करोड़ रुपए का काम कराया जाएगा.

Abhishek Lohia
  • Jun 19 2020 10:57AM
कोरोना की वजह से देश में जारी हुए लॉकडाउन (Lockdown) के बीच परेशान होकर अलग-अलग राज्यों से अपने-अपने घरों को लौटे कामगार (migrant workers) अब काम के लिए परेशान हैं. काम ना होने के कारण इन लोगों की आर्थिक स्थिति पर काफी प्रभाव पड़ा था. ऐसे में अब इन मजदूरों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 20 जून से ‘गरीब कल्याण रोजगार मिशन (Garib Kalyan Rojgar Abhiyan)’ की शुरुआत करने जा रहे हैं. जिसके तहत अब इन मजदूरों को उन्हीं के गृह जिले में रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा. इस अभियान को 6 राज्यों के 116 जिलों में 125 दिनों तक चलाया जाएगा और श्रमिकों की मदद के लिए मिशन मोड में चलाया जाएगा. इस अभियान से जुड़ी जानकारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister of India Nirmala Sitharaman) ने दी है.

20 जून से शुरू होने जा रहे इस अभियान (Garib Kalyan Rojgar Abhiyaan) के बारे में जानकारी देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि, ‘केंद्र सरकार की इस योजना के तहत सरकार के 25 स्कीम्स में 50 हजार करोड़ रुपए का काम कराया जाएगा. जिसके अंतर्गत अलग-अलग राज्यों से अपने गृह नगरों को लौटे प्रवासी मजदूरों को काम दिया जाएगा. प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए इस योजना को मिशन मोड में 125 दिनों तक चलाया जाएगा. जिसमें कोरोना संबंधी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा.’

इस योजना के तहत मजदूरों को उनकी योग्यता के मुताबिक काम दिया जाएगा, ताकि इससे उनकी रोजी-रोटी की व्यवस्था होने के साथ ही अलग-अलग स्तर पर काम किया जा सके. बता दें ये 116 जिले वह जिले हैं, जहां लॉकडाउन के बीच बड़ी संख्या में मजदूरों ने वापसी की है. जिन राज्यों में सरकार इस अभियान की शुरुआत करने जा रही हैं, उसमें बिहार के 32, उत्तर प्रदेश के 31, मध्य प्रदेश के 24, राजस्थान के 22 , ओडिशा के 4, झारखंड के 3 जिले शामिल हैं, जहां बड़े स्तर पर प्रवासी मजदूरों को रोजगार मिलेगा. 

वित्त मंत्रालय के मुताबिक, इस अभियान के तहत श्रमिकों को जिन योजनाओं के तहत काम मिलेगा उनमें कम्युनिटी सैनिटाइजेशन कॉम्पलेक्स, नेशनल हाइवे वर्क्स, ग्राम पंचायत भवन, कुएं की खुदाई शामिल है. इसके अलावा वित्त आयोग के फंड के अंतर्गत आने वाले काम, जल संरक्षण और सिंचाई, पौधारोपण, हॉर्टिकल्चर, आंगनवाड़ी केंद्र, पीएम आवास योजना (ग्रामीण) और जल जीवन मिशन आदि के तहत भी श्रमिकों को काम उपलब्ध कराया जाएगा.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार