सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

आज भारत के ‘अजूबे’ को निहारेंगी डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिक्सन,कल देर रात आगरा पहुंची

डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेट्टे फ्रेडरिक्सन (Denmark PM Mette Frederiksen ) शुक्रवार देर रात आगरा पहुंच गई। एयरपोर्ट पर उनका स्वागत उत्तर प्रदेश के मंत्री श्रीकांत शर्मा ( Shrikanth Sharma) ने की। शनिवार को वे आगरा का किला और ताजमहल जाएंगी।

Kartikey Hastinapuri
  • Oct 10 2021 7:17AM

डेनमार्क की प्रधानमंत्री डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेते फ्रेडेरिक्सेन रात 8.20 बजे आगरा के एयरफोर्स स्टेशन पर विशेष विमान से पहुंची। यहां उनका प्रदेश के उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने स्वागत किया। डेनमार्क की प्रधानमंत्री के स्वागत में एयरफोर्स स्टेशन पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।

प्रधानमंत्री ने एयरफोर्स स्टेशन पर मौजूद एडीजी राजीव कृष्ण, मंडलायुक्त अमित गुप्ता, डीएम प्रभु एन सिंह, एसएसपी मुनिराज जी से परिचय प्राप्त किया। उसके बाद उनकी फ्लीट होटल अमर विलास के लिए रवाना हो गई। उनके साथ उनके पति वो टेनवर्ग भी थे। कल ताजमहल और आगरा किला का दीदार करेंगी। उनकी यात्रा के देखते हुए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।

ताज में नहर की सफाई, पौधों की छंटाई रंगाई

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के जनवरी 2020 में हुए दौरे के बाद अब कोई वीवीआईपी मेहमान ताज के दीदार के लिए आए हैं। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेट फ्रेडिक्सन के ताज दौरे को देखते हुए रॉयल गेट से मुख्य गुंबद के बीच नहर की सफाई का काम कराया। एएसआई कर्मचारियों ने नहर और डायना सीट के पास सेंट्रल टैंक के पानी को बदला और सफाई के साथ रंगाई की। नहर के किनारे बने लाल पत्थर के पाथवे के दोनों ओर लगे पौधों की छंटाई की गई, वहीं पेड़ों के निचले हिस्से सफेद रंग से रंगे गए।

पर्यटकों के लिए दो घंटे बंद रहेगा 'ताज'

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के मुताबिक रविवार सुबह 8.30 बजे से 10.30 बजे तक ताजमहल पर्यटकों के लिए बंद रहेगा, जबकि आगरा किला को सुबह 9.50 बजे से 11.50 बजे तक बंद रखा जाएगा। इस दौरान पर्यटकों को किले में प्रवेश नहीं मिलेगा। 

तीन दिवसीय यात्रा पर भारत आईं हैं फ्रेडरिक्सन

फ्रेडरिक्सन शनिवार सुबह भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचीं। विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने उनकी आगवानी की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने हैदराबाद हाऊस में वार्ता स्थल पर दोनों पीएम की तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया कि भारत और डेनमार्क के बीच हरित सामरिक गठजोड़ को आगे बढ़ाते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन का द्विपक्षीय संवाद के लिए स्वागत किया।

मजबूत कारोबारी एवं निवेश संबंध

भारत और डेनमार्क के मजबूत कारोबारी एवं निवेश संबंध हैं। भारत में डेनमार्क की 200 से अधिक कंपनियां मौजूद हैं। जबकि डेनमार्क में 60 से अधिक भारतीय कंपनियां हैं। दोनों देशों के बीच नवीकरणीय ऊर्जा, स्वच्छ प्रौद्योगिकी, जल एवं कचरा प्रबंधन, कृषि एवं पशुपालन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, डिजिटलीकरण, स्मार्ट सिटी, पोत क्षेत्रों में मजबूत सहयोग है।

मेटे के आने से एक दिन पहले 16हजार लोगो ने निहारा ताज 

16 हजार सैलानियों ने निहारा ताज शनिवार को ताजमहल का दीदार करने के लिए 16315 पर्यटक पहुंचे। बीते शनिवार के मुकाबले पर्यटकों की संख्या कम रही। द्वितीय शनिवार-रविवार का अवकाश होने के बाद भी पर्यटकों की संख्या दो अक्तूबर की 30 हजार की संख्या से लगभग आधी रही। रविवार को ताज पर वीआईपी मेहमान के कारण दोपहर बाद ही पर्यटकों की मौजूदगी रहेगी।


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार