सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Delhi Pollution : प्रदूषण की छुट्टियों पर लगा 'लगाम', 29 नवंबर से खुलेंगे स्कूल, खत्म होगा 'वर्क फ्रॉम होम'

Delhi Pollution, School-Colleges Re-Open: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस महीने की शुरुआत से ही लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए बंद किए गए स्कूल-कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला लिया गया है।

Kartikey Hastinapuri
  • Nov 24 2021 2:14PM

दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति में थोड़ा सुधार होने के बाद अब स्कूली बच्चो के लिए राहत की खबर आई है।  दरअसल, प्रदूषण के कारण कुछ दिन पहले दिल्ली के स्कूलों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया था। शुरूआती आदेश में इस प्रतिबन्ध को 21 नवंबर तक रखा गया था, वहीं फिर इसे आगे बढ़ा कर 26 नवंबर तक बढ़ा दिया गया था।  और आज दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने आके 29 से एक बार फिरसे स्कूलों के लखुल्ने की बात कही है। 

पर्यावरण मंत्री का आग्रह, प्रयोग करे पब्लिक वाहन 

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण को लेकर एक बहुत बड़ी खबर दी है।  गोपाल राय ने एलान किया है कि राजधानी दिल्ली में 29 नवंबर से एक बार फिर स्कूलों को खोल दिया जाएगा, साथ ही सरकारी दफ्तरों में पिछले एक हफ्ते से चल रहे 'वर्क फ्रॉम होम' को भी खत्म कर दिया गया है।

साथ ही उन्होंने सभी लोगो से आग्रह भी किया कि सभी लोग अपने 'प्राइवेट' वाहन प्रयोग करने के बजाए पब्लिक वाहन प्रयोग करे। 

तेज हवाओं से कम हुआ प्रदूषण, आपके कदमों से नहीं : सुप्रीम कोर्ट 

केंद्र की ओर से कोर्ट को बताया गया कि दिल्ली में वायु प्रदूषण में सुधार हुआ है। जहां पहले एक्यूआई 400 के पार था वह अब 290 हो गया है। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से तीखा सवाल करते हुए कहा, प्रदूषण तो तेज हवा से कम हुआ है, आपने क्या किया है?सुप्रीम कोर्ट ने पूछा, आप बताइए प्रदूषण को रोकने के लिए क्या किया गया? आपने कहा था कि 21 नवंबर से हालात ठीक होंगे। तेज हवा की वजह से हम बच गए हैं लेकिन मौसम विभाग के अनुसार हालात आज शाम से फिर गंभीर हो सकते हैं।

वहीं, केंद्र ने कोर्ट को बताया कि निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध और नहीं बढ़ाया जाएगा। पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार के इस सुझाव को मान लिया था कि दिल्ली-एनसीआर प्रदूषण मामले पर कोई आदेश देने से पहले कोर्ट 21 नवंबर तक इंतजार किया जाए। केंद्र का कहना था कि दीवाली में प्रतिबंध के बावजूद पटाखों के चलते प्रदूषण में इजाफा हुआ है। इसके अलावा मौसम विभाग की रिपोर्ट है कि उसके बाद से स्थितियों में सुधार होना शुरू होगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार