सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Special: भारत में कितनी तेज कोरोना की रफ्तार, समझिये आसान भाषा में

कोरोना वायरस के 36 हजार से ज्‍यादा नए मामले गुरुवार को सामने आए। इसी के साथ ही, भारत 10 लाख कोरोना केसेज वाला दुनिया का तीसरा देश बन गया। मौतों की संख्‍या भी 25 हजार से ज्‍यादा हो गई है।

Abhishek Lohia
  • Jul 17 2020 9:12AM
कोरोना वायरस के 36 हजार से ज्‍यादा नए मामले गुरुवार को सामने आए। इसी के साथ ही, भारत 10 लाख कोरोना केसेज वाला दुनिया का तीसरा देश बन गया। मौतों की संख्‍या भी 25 हजार से ज्‍यादा हो गई है।हालांकि जनसंख्‍या के लिहाज से देखें तो प्रति 10 लाख आबादी पर 18 व्‍यक्तियों की मौत हुई है। यह दर दुनिया के कई देशों के मुकाबले बेहद कम है। मसलन अमेरिका में प्रति 10 लाख जनसंख्‍या में 415 मरीजों की मौत हो रही है। दुनियाभर में 1.4 करोड़ से ज्‍यादा लोगों को इन्‍फेक्‍ट कर चुकी यह बीमारी अबतक 5,80,000 से ज्‍यादा मौतों की वजह बनी है। भारत में कोरोना की स्‍पीड कैसी रही, आइए जानते हैं।

1000 मामलों के बाद ऐसे बढ़े केस

NBT

कोरोना से सबसे बुरी तरह प्रभावित पांच देशों का ग्राफ देखें तो अमेरिका, ब्राजील और भारत 10 लाख केसेज का आंकड़ा पार कर चुके हैं। भारत तीनों देशों में सबसे बाद में 10 लाख के आंकड़े तक पहुंचा है मगर केसेज की बढ़ती स्‍पीड टेंशन दे रही है।

घट नहीं रही ऐक्टिव केस की रेड लाइन

NBT

भारत में ऐक्टिव केसेज की संख्‍या घट नहीं रही है। डेली जितने मरीज डिस्‍चार्ज हो रहे हैं, उसका करीब 40-45% ऐक्टिव केसेज भी बढ़ रहे हैं। गुरुवार को लगभग 12 हजार ऐक्टिव केस जुड़े।

हर दिन बढ़ रहा मौत का आंकड़ा

NBT

भारत में एक अप्रैल को 41 मौतें दर्ज की गई थी। जबकि 16 जुलाई को 606 लोगों की मौत हुई। गुरुवार को 684 नए मरीज सामने आए। भारत में कोरोना से मौत का आंकड़ा थम नहीं रहा है।

अब बहुत तेजी से बढ़ने लगे हैं केस

NBT

भारत में कोरोना के केसेज 1 लाख पहुंचने में 110 दिन लगे। इसके बाद तो कोरोना इन्‍फेक्‍शन तेजी से फैलना शुरू हुआ। हालात ये हैं कि 8 लाख से 10 लाख केस तक पहुंचने में हमें केवल छह दिन लगे।

कई राज्‍यों का पॉजिटिविटी रेट बढ़ रहा

NBT

कोरोना जहां-जहां सबसे ज्‍यादा फैला है, वहां पॉजिटिविटी रेट लगातार बढ़ रहा है सिवाय दिल्‍ली के। दिल्‍ली में पॉजिटिविटी रेट जून के मुकाबले आधा हो गया है।

तीन राज्‍य, 50% से ज्‍यादा केस

NBT

भारत में कोरोना संक्रमण कुछ राज्‍यों तक सीमित होने लगा है। टॉप 3 केसलोड वाले राज्‍यों के बाद बाकी 9 स्‍टेट्स में 2% से ज्‍यादा केस हैं।

प्रति 10 लाख आबादी पर भारत में मौतें कम

NBT

कोरोना से मौतों के मामले में भारत दुनिया में 8वें नंबर पर हैं। यदि हम प्रति 10 लाख आबादी पर होने वाली मौतों की संख्‍या देखें तो भारत का स्‍थान 56वां है। वह पेरू, रूस, पाकिस्‍तान जैसे देशों से बेहतर स्थिति में है।

सिर्फ छह दिन में 2 लाख+ केस

NBT

भारत में 8 लाख से 10 लाख केस होने में महज 6 दिन लगे। मौतों का आंकड़ा 20 हजार से 25 हजार होने में 10 दिन लगे हैं।

टॉप 3 देशों में भारत की ग्रोथ सबसे ज्‍यादा

NBT

जिन तीन देशों में सबसे ज्‍यादा कोरोना फैला है, वहां ढाई लाख केसेज तक पहुंचने में भारत सबसे धीमा था। उसके बाद डेथ ग्रोथ रेट लगभग बराबर रहा है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार