सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

इंसान फैलाएगा जानवरों में कोरोना, श्मशान में बरती जा रही लापरवाही से जानवरों में फैल सकता है कोरोना वायरस

इंसान फैलाएगा जानवरों में कोरोना, श्मशान में बरती जा रही लापरवाही से जानवरों में फैल सकता है कोरोना वायरस

Mukesh Kumar/Babulal Rathor
  • Jun 28 2020 12:47AM
श्मशान से कोरोना संक्रमण जानवरों में फैलने की आशंका जताई जा रही है। दरअसल कोरोना संक्रमित बॉडी के दाहसंस्कर के बाद उनके परिजन या स्वाथ्यकर्मी या श्मशानकर्मी जो इस दाह संस्कार की क्रिया को संपन्न कराते हैं उनकी तरफ से लापरवाही बरतने का मामला सामने आया है। महाराष्ट्र के संभाजीनगर के श्मशान से ऐसी खबर सामने आई है जिसमे कहा गया है कि दाह संस्कार के बाद लोग संक्रमित किट और दाहसंस्कार से जुड़े दूसरे सामान श्मशान में ही छोड़ रहे हैं । लावारिस पड़े इस संक्रमित किट और दूसरे समानो को जानवर अपना निवाला बना रहे हैं जिससे उनके संक्रमित होने के खतरा बढ़ रहा है। कोरोना संक्रमित बॉडी के अंतिम क्रिया के लिए गाइडलाइन बनाई गई जिसमें इन किट का निष्पादन की प्रक्रिया भी सम्मिलित है।  इन्हें खुले में छोड़ने से जानवर तो जानवर आदमी के भी संक्रमित होने का खतरा बना रहता है। 
वैसे भारत में जानवरों में संक्रमण के मामले देखने में नहीं आए हैं लेकिन अमेरिका के चिड़ियाघर की एक बाघिन और शहर के दो पालतु बिल्लियों के कोरोना संक्रमित होने का मामला सामने आ चुका है। इसके अलावा हांगकांग में भी एक पालतु कुत्ते को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। जानकार बताते हैं कि जानवरों से इंसानों में कोरोना के फैलने की संभावना ना के बराबर है। साथ ही जनावरों से जानवरों में भी कोरोना के फैलने के मामले अभी तक सामने नहींं आए है लेकिन एक्सपर्ट बताते हैं कि एक ही प्रजाति के जानवरों से उसी प्रजाति के दूसरे जानवरों में यह फैल सकता है। डॉक्टर्स का कहना है कि इंसान से जानवरों में कोरोना फैल सकता है। इसलिए संक्रमित व्यक्ति को अपने पालतु जानवरों से दूर रहना चाहिए और उसी तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए जैसी सामधानियां इंसानों के संपर्क में नहीं आने के लिए बरती जाती है। अपने पालतु जानवरों को किस करने या उन्हें बार-बार छूने से फिलहाल बचने की सलाह दी जाती है और छूने के बाद हैंड वॉश करने की सलाह डॉक्टर देते हैं। 
महाराष्ट्र के संभाजीनगर श्मशान घाट की तस्वीर सामने आने के बाद देश के दूसरे हिस्सों के श्मशान घाट मे भी सवाधानी बरतने के निर्देश दिए जा रहे हैं।

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें