सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

U-20 World Wrestling Championship: अंतिम पंघाल ने रचा इतिहास, भारतीय पहलवान ने जीता विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में दूसरा स्वर्ण पदक

आपको बता दे की अंतिम भारत की पहली महिला पहलवान बन गई जिसने यहां 53 किलोवर्ग में गोल्ड हासिल किया है. पहलवान अंतिम पंघाल हरियाणा के हिसार की रहने वाली हैं.

Shraddha suman
  • Aug 20 2023 12:19PM


भारतीय पहलवान अंतिम पंघाल ने जोर्डन में अंडर-20 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में यूक्रेन की खिलाड़ी मारिया येफ्रेमोव को 4-0 से हराकर स्वर्ण पदक जीता है. वे लगातार 2 बार अंडर-20 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की पहली महिला पहलवान बन गई.  आपको बता दे की अंतिम भारत की पहली महिला पहलवान बन गई जिसने यहां 53 किलोवर्ग में गोल्ड हासिल किया है. पहलवान अंतिम पंघाल हरियाणा के हिसार की रहने वाली हैं. 


अंतिम पंघाल ने विरोधी के पैर पर लगातार हमला कर ,मैच में वापसी आने  का मौका नहीं दिया. अंतिम पंघाल की उम्र 19 वर्ष है. खिलाड़ी ने मुकाबले में दबदबा लास्ट तक बनाए रखा. पिछले साल पंघाल जूनियर विश्व चैंपियनशिप का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी थीं.


इस पूरी चैंपियनशिप के दौरान अंतिम का प्रदर्शन देखते योग्य था. मात्र दो अंक गँवाकर और लगातार तीन बाउट जीतकर गुरुवार को यह भारतीय खिलाड़ी फाइनल में पहुंच गई थी. खिताबी मुकाबले के निर्णायक दौर तक पहुंचने के लिए अंतिम ने पहले तो यूरोपियन चैंपियन जर्मनी की ओलिविया एड्रिच को टेक्निकल सुपीरियॉरिटी के चलते हरा दिया. उसके बाद जापान की अयाका किमुरा में एक मिनट के अंदर ही भारतीय पहलवान अंतिम पंघाल ने अयाका किमुरा को परास्त कर दिया  .

 

बता दे की पूरे मुकाबले के दौरान यूक्रेन की नताली क्लिवचुत्स्का ही केवल एक ऐसी खिलाड़ी निकली, जो इस भारतीय खिलाड़ी के सामने पूरे मुकाबले के दौरान केवल यूक्रेन की नताली क्लिवचुत्स्का ही एक ऐसी खिलाड़ी निकली, जो इस भारतीय खिलाड़ी के सामने पूरे छह मिनट तक टिकी रहीं लेकिन अंत में वो भी 11-2 से हार गई . 
अंतिम पंघाल पिछले साल जूनियर वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी थी और अब उन्होंने एक और रिकॉर्ड बना दिया है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार