सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

नोएडा से निकलने वाले वेस्ट मटेरियल से सजेगा वेस्ट टू वंडर पार्क

नोएडा में निकलने वाले कचरे के उपयोग और रचानात्मकता देखने का ठिकाना वेस्ट टू वंडर पार्क होगा।

Anchal Yadav
  • Feb 15 2021 5:12PM
नोएडा में निकलने वाले कचरे के उपयोग और रचानात्मकता देखने का ठिकाना वेस्ट टू वंडर पार्क होगा। यह पार्क नोएडा अथॉरिटी बनवाने जा रही है। पार्क के लिए जमीन की तलाश उद्यान विभाग ने शुरू कर दी है।
अभी तक तैयारी यह है कि इस पार्क को नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के किनारे बनाया जाए। पार्क का निर्माण पीपीपी मॉडल पर होगा। इसमें प्रदेश की धरोहरों, ऐतिहासिक व पौराणिक स्थलों की आकृतियां वेस्ट से बनाकर जगह देने की कोशिश होगी। इस तरह का यह प्रदेश में पहला पार्क बनेगा।
नोएडा अथॉरिटी पहले भी शहर से निकलने वाले कबाड़ से कई आकृतियां बनवा चुकी है। इनमें चिल्ला बॉर्डर और मॉडल टाउन गोल चक्कर पर प्लॉस्टिक वेस्ट से बनवाए गए नोएडा के वेलकम पॉइंट और चरखा भी शामिल हैं।इसी तरह यूपी दिवस समारोह में अथॉरिटी ने कबाड़ से ही बने सांची के स्तूप, बनारस के घाट और ताजमहल की आकृतियां भी शिल्प हाट में रखवाई थी। कबाड़ से कलाकृतियां बनाकर सजाने के पीछे अथॉरिटी का मकसद सफाई व्यवस्था ही है। इसमें यह संदेश भी है कि घरों से लेकर कंपनी और दफ्तरों से निकलने वाले वेस्ट का फिर से उपयोग किया जा सकता है।
ऐसा होने से निकलने वाले कचरे में कमी आएगी। वेस्ट टू वंडर पार्क में भी अथॉरिटी इसको लेकर जागरुक करेगी। पार्क को सजाने के लिए भी घास के साथ वेस्ट का ही उपयोग किया जाएगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार