सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

सेकेट्री, प्रधान पर लगा पीएम आवास, शौचालय निर्माण में धांधली व धन के बंदरबांट का आरोप, बोले ग्रामीण कागजों पर कार्य पूरा दिखाकर सरकारी धन का हुआ दुरूपयोग

सरकार गरीबों के लिए तमाम योजनाएं चलाकर उनको लाभान्वित करने और उनका जीवन स्तर ऊचा उठाने के लिए लगातार कार्य कर रही है लेकिन अधिकारी और जनप्रतिनिधि सरकार की मंशा पर पानी फेरकर योजनाओं के मद में आये धन की लूट करने में पीछे नहीं रहते है, जिससे योजनाओं का लाभ ग्रामीणों तक पहुंच ही नहीं पाता है । सरकारी धन पर सम्बंधित जिम्मेदार ऐसे कुंडली मारकर हड़प लेते है कि उनको शासन का भय नहीं रहता है ।

Rajesh Singh
  • Apr 5 2021 9:29AM

सोनभद्र, यूपी

 

 सरकार गरीबों के लिए तमाम योजनाएं चलाकर उनको लाभान्वित करने और उनका जीवन स्तर ऊचा उठाने के लिए लगातार कार्य कर रही है लेकिन अधिकारी और जनप्रतिनिधि सरकार की मंशा पर पानी फेरकर योजनाओं के मद में आये धन की लूट करने में पीछे नहीं रहते है, जिससे योजनाओं का लाभ ग्रामीणों तक पहुंच ही नहीं पाता है। सरकारी धन पर सम्बंधित जिम्मेदार ऐसे कुंडली मारकर हड़प लेते है कि उनको शासन का भय नहीं रहता है। ऐसा ही मामला सदर विकासखंड के परसौटी गाँव में सामने आया है।     

 

बता दे कि परसौटी गांव के ग्रामीणों ने खंड विकास अधिकारी को पत्र देकर प्रधान व सेकेट्री पर प्रधानमंत्री आवास व शौचालय निर्माण में धांधली, अनियमितता व सरकारी धन का बंदरबांट करने का आरोप लगाते हुए इसकी जांच कराने की मांग किया है। 
दिये गये पत्रक में ग्रामीणों ने बताया कि वर्ष 2015 से 2020 तक गांव में हुए शौचालय व आवास निर्माण में प्रधान व सेकेट्री द्वारा जमकर अनियमितता व धांधली की गयी है।

 

अधूरे आवास व शौचालय को कागज पर पूरा दिखाकर प्रधान व सेकेट्री ने धन का बंदरबांट कर लिया है। बताया कि पांच वर्षों में 400 शौचालयों को कागज पर पूरा दिखाया गया है, जबकि मौके पर मात्र 150 शौचालय ही बने हैं उसमें से भी कुछ अधूरे ही हैं। उस अधूरे शौचालय व आवास को पूरा दिखाकर सरकारी धन की लूट की गयी है। वहीं पात्रों को योजनाओं का लाभ न देकर अपने चहेतों को दिया गया है। आरोप लगाया कि प्रधान और सेक्रेटरी ने ग्रामीणों से शौचालय निर्माण के नाम पर उनके खाते से पैसा निकालकर डकार लिया है।

 

इतना ही नहीं कुछ आवास और शौचालय ऐसे हैं जो बने ही नहीं हैं, उनको भी कागजों पर पूरा दिखाकर प्रधान व सेकेट्री पैसा निकालकर अपनी जेब भर लिये हैं। इसके अलावा गांव की सड़क व इंटरलाकिंग कार्य भी कागजों पर पूरा दिखाकर उसके मद का धन भी बंदरबांट कर लिया गया है जबकि मौके पर ही हकीकत कुछ और ही है। आलम यह है कि निर्माण कार्य हुआ ही नहीं है। अधिकारी अपनी जेब भरने के लिए सरकार की छवि धूमिल कर रहे हैं। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि गांव की सड़क व नालियों में गंदगी का अंबार लगा है। सफाई न होने से बजबजाती नालियां बीमारियों को दावत दे रही हैं।

 

सफाईकर्मी का आलम यह है कि वह आता तो है लेकिन प्रधान के घर से ही वापस होकर बिना काम के ही मानदेय उठा रहा है। सफाईकर्मी सफाई के नाम पर सिर्फ कोरम पूर्ति कर रहा है। अनिल कुमार, सूर्यमणि चैहान, राजेश, विनय कुमार समेत तमाम ग्रामीणों ने वर्ष 2015 से 2020 तक गांव में हुए विकास कार्यों की जांच कराकर दोषियों के विरूद्ध कार्रवाई की मांग करते हुए बताया कि अगर ग्राम सभा के आय व्यय और लेखा-जोखा की जांच की जाये तो कई चेहरे बेनकाब होंगे।   

 
 
 
राजेश सिंह सुदर्शन न्यूज़   
जिला संवाददाता सोनभद्र 
मो- 8968888158 
Twitterhandle- जिला संवाददाता @rajeshsingh217  

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार