सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

जिस 'बॉयकॉट चाईना प्रोडक्ट' का सूत्र सुदर्शन ने देश को दिया, अब कैट ने भी कदमताल कर देशभर में चीनी वस्तुओं का किया बहिष्कार, 'भारतीय सामान-हमारा अभिमान' का राष्ट्रीय अभियान शुरु

छत्तीसगढ़ में व्यापक रुप से बनी रणनीति

योगेश मिश्रा, छत्तीसगढ़
  • Jun 10 2020 11:32PM

चीन के लगातार भारत विरोधी रवैय्ये को देखते हुए कैट ने आज देशभर में चीनी वस्तुओं के बहिष्कार के एक राष्ट्रीय अभियान "भारतीय सामान -हमारा अभिमान" की शुरआत की, जिसमें कैट ने दिसम्बर 2021 तक चीन में निर्मित वस्तुओं के भारत में आयात को 1 लाख करोड़ कम करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। 
कैट का यह अभियान देश स्थानीय एवं कुटीर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए तथा इन उद्योगों को आत्मनिर्भर बनाने किया जा रहा है। जिससे कि भारत को अन्य देशों मे निर्मित वस्तुओं का आयात न करना पडे़। 
इस अभियान के प्रथम चरण में कैट ने ऐसी 3000 वस्तुओं की सूची बनाई है जो वर्तमान में चीन से आयात होती हैं और जिनका उत्पादन भारत में भी एक लम्बे समय से होता आया है । कैट अपने इस अभियान के अंतर्गत देश भर में व्यापारियों एवं लोगों को जागरूक करेगा की चीनी वस्तुओं की बजाय भारतीय उत्पाद ही बेचे और खरीदे जाएँ ।

नईदिल्ली सेे लेेेकर रायपुर तक विरोध

 कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने बताया कि आज नई दिल्ली में आयोजित एक वीडियो संवाददाता सम्मेलन में जिसमें देश के सभी राज्यों के प्रमुख व्यापारी नेता भी शामिल थे, इसमें कहा की चीन से भारत में मौटे तौर पर चार प्रकार की वस्तुएं आयात होती हैं जिनमें तैयार माल यानी फिनिश्ड गुड्स, कच्चा माल अर्थात रॉ मैटेरियल, स्पेयर पार्ट्स तथा तकनीकी उत्पाद शामिल हैं ! कैट ने पहले चरण में चीन से आयात होने वाले तैयार माल की वस्तुओं का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है ।

कैट के पदाधिकारियों ने इस बात को स्वीकार किया की पिछले दस वर्षों में भारत के व्यापार और उद्योग चीनी वस्तुओं के भारत में बढ़ते प्रवेश को नजरअंदाज किया और इन वस्तुओं का कोई विकल्प तैयार करने की कोशिश नहीं की वहीँ सरकारें भी इस मामले में विफल रहीं और भारत के व्यापार पर कब्जा जमाने के चीन के इरादों को समझ नहीं पाई, जिसके चलते देश में विकल्पों को लेकर कोई नीति नहीं बनाई गई। अब इस मुद्दे को हमने समझा है और सरकार से  चीनी उत्पादों के मजबूत विकल्प के रूप में भारतीय सामानों को पर्यापत मात्रा में बनाये जाने के मुद्दों को लेकर बात शुरू करेगा और एक रणनीति के तहत भारत के लघु उद्योगों को इस मामले में आवश्यक रूप से समृद्ध करने की बात करेगा ।
पदाधिकारियों ने बताया की देश में कोरोना महामारी की वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए यह अभियान फिलहाल वीडियो कांफ्रेंस तथा सोशल मीडिया जिसमें खास तौर पर ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सअप शामिल हैं, पर चलाया जाएगा। देश भर में 40 हजार से ज्यादा व्यापारी संगठन और उनसे जुड़े 7 करोड़ व्यापारी इस अभियान में भाग लेंगे। 

सुदर्शन ने बरसों से कहा-'बॉयकॉट चाइना प्रोडक्ट'
गौरतलब है कि सुदर्शन न्यूज़ एक ऐसा चैनल है, जो राष्ट्रवाद और देश हित के लिए कई मुहिम चलाता रहा है और सुदर्शन न्यूज़ की चलाई हुई इस मुहिम का ही नतीजा है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सुदर्शन की स्वदेशी मुहिम का समर्थन किया। सुदर्शन प्रारंभ से ही दर्शकों और देशवासियों से कहता रहा है कि स्वदेशी प्रोडक्ट्स को अपनाएं और देश का धन देश में लगाएं।


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार