सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

प्रधानमंत्री मोदी का कल ग्लोबल ऑयल एंड गैस सेक्टर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बातचीत, खास मुद्दों पर होगी चर्चा

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैश्विक तेल और गैस क्षेत्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत करेंगे।

Abhinya
  • Oct 19 2021 5:04PM

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैश्विक तेल और गैस क्षेत्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में बताया कि यह छठी ऐसी वार्षिक बातचीत है, जो 2016 में शुरू हुई थी। इसमें तेल और गैस क्षेत्र के वैश्विक नेता शामिल होते हैं, जो इस क्षेत्र के प्रमुख मुद्दों और भारत के साथ सहयोग तथा निवेश के संभावित क्षेत्रों का पता लगाने के लिए विचार-विमर्श करते हैं। 

 प्रधानमंत्री कार्यालय ने अपने बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी 20 अक्टूबर को शाम छह बजे वीडियो कांफ्रेंस के जरिए तेल एवं गैस क्षेत्र के वैश्विक सीईओ और विशेषज्ञों से बातचीत करेंगे। इस बातचीत का व्यापक विषय स्वच्छ वृद्धि और संवहनीयता को बढ़ावा देना है। 

पीएमओ के बयान में जानकारी के मुताबिक बातचीत के दौरान भारत में हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में खोज और उत्पादन को प्रोत्साहित करने, ऊर्जा आत्मनिर्भरता, गैस आधारित अर्थव्यवस्था, स्वच्छ और ऊर्जा कुशल समाधानों के जरिए उत्सर्जन में कमी, हरित हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था और जैव ईंधन उत्पादन में बढ़ोतरी जैसे क्षेत्रों पर चर्चा होगी। साथ ही पीएमओ के द्वारा दिए गए बयान में कहा गया कि प्रमुख बहुराष्ट्रीय निगमों और शीर्ष अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के सीईओ और विशेषज्ञ इस चर्चा में भाग लेंगे। इस मौके पर केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहेंगे। 

यह ऐसी छठी वार्षिक बातचीत है, जिसकी वर्ष 2016 में शुरुआत हुई थी। यह तेल एवं गैस क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर अग्रणी देशों की भागीदारी का प्रतीक है। ये अग्रणी देश तेल और गैस क्षेत्र से संबंधित प्रमुख मुद्दों पर विचार-विमर्श करते हैं और भारत के साथ सहयोग एवं निवेश के संभावित क्षेत्रों का पता लगाते हैं। 

कोविड-19 के प्रकोप के बाद, कच्चे तेल की इंडियन बास्केट के लिए कच्चे तेल की कीमतें पिछले साल अप्रैल में पहली लहर के दौरान गिरकर 19.90 डॉलर हो गई थीं। पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल के आंकड़ों से पता चलता है कि तब से कीमतें तेजी पर हैं और सितंबर में 73.13 डॉलर प्रति बैरल थीं.कोविड-19 के प्रकोप के बाद, कच्चे तेल की इंडियन बास्केट के लिए कच्चे तेल की कीमतें पिछले साल अप्रैल में पहली लहर के दौरान गिरकर 19.90 डॉलर हो गई थीं। पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल के आंकड़ों से पता चलता है कि तब से कीमतें तेजी पर हैं और सितंबर में 73.13 डॉलर प्रति बैरल थीं। 

भारत ने 2020-21 में कच्चे तेल के आयात पर 62.71 अरब डॉलर, 2019-20 में 101.4 अरब डॉलर और 2018-19 में 111.9 अरब डॉलर खर्च किए हैं। भारत अपनी 85 फीसदी तेल मांग और 55 फीसदी प्राकृतिक गैस जरूरतों को पूरा करने के लिए आयात पर निर्भर है।

भारत का घरेलू तेल उत्पादन लगातार लड़खड़ा रहा है, गैस उत्पादन में तेजी आई है। भारत का घरेलू ऊर्जा उत्पादन कम रहा है, जो देश की ऊर्जा सुरक्षा के लिए अच्छा नहीं है। पिछले वित्त वर्ष में भारत के कच्चे तेल और तेल एवं गैस के उत्पादन में क्रमशः 5.22 फीसदी और 8.06 फीसदी की गिरावट आई है। 

 

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार