सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

शहीद पथ पर लगेंगे एक लाख पौधे, 50 हजार पौधों से गुलजार होगी जी-20 रोड

पौधों की सिंचाई के लिए हर दो किलोमीटर पर बोरिंग का कार्य कराया जा रहा है, साथ ही शहीद पथ के मीडियन डिवाइडर व सड़क के दोनों किनारों पर 23 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछायी

रजत के.मिश्र, Twitter - rajatkmishra1
  • Jan 28 2023 8:58PM

इनपुट-अंशुमान दुबे, लखनऊ        

 
जी-20 सम्मेलन से पहले शहीद पथ और जी-20 रोड (बंधा रोड) रंग-बिरंगे फूलदार पौधों से गुलजार होंगे। लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा इन दोनों रूटों पर कराये जा रहे हाॅर्टीकल्चर वर्क के अंतर्गत यहां तकरीबन डेढ़ लाख पौधे रोपित किये जा रहे हैं। 
 
पौधों की सिंचाई के लिए हर दो किलोमीटर पर बोरिंग का कार्य कराया जा रहा है, साथ ही शहीद पथ के मीडियन डिवाइडर व सड़क के दोनों किनारों पर 23 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछायी जा रही है। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने जी-20 सम्मेलन के दृष्टिगत शहर में कराये जा रहे विकास एवं सौंदर्यीकरण के कार्यों के सम्बंध में अधिकारियों और ठेकेदारों के साथ बैठक करके प्रगति रिपोर्ट तलब की। इस दौरान उन्होंने समस्त कार्यों को निर्धारित समयसीमा में पूर्ण करने का अल्टीमेटम दिया है। 
 
उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से लेकर अयोध्या रोड स्थित कमता चौराहे तक शहीद पथ के मीडियन डिवाइडर एवं दोनों तरफ की सर्विस रोड के डिवाइडर पर लगभग एक लाख पौधे लगाये जा रहे हैं। जिसमें 60-60 मीटर के स्ट्रेच में रंग-बिरंगे पौधों के हेज बनाये जाएंगे। इस क्रम में पलासियो माॅल के पास शहीद पथ के स्लोप पर फूलदार पौधोें से जी-20 का आकर्षक लोगो भी बनाया जाएगा। 
 
इसके अतिरिक्त जी-20 रोड पर लगभग 50 हजार फूलदार मौसमी पौधे लगाने का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि पानी की कमी से पौधे सूखने न पाये, इसके लिए 36 स्थानों पर बोरिंग का कार्य कराया गया है, जहां से शहीद पथ मीडियन एवं सड़क के दोनों ओर बिछायी गयी 23 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन में वाॅटर सप्लाई दी जाएगी। पाइप लाइन में जगह-जगह पाॅपअप स्प्रिंकलर लगाये गये हैं, जिससे कि गर्मी के मौसम में भी पौधों को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल सके। उपाध्यक्ष ने बताया कि शहीद पथ और जी-20 रोड के अलावा कुछ अन्य मार्गों पर भी हाॅर्टीकल्चर का कार्य कराया जा रहा है। इस क्रम में 1090 चौराहा, समतामूलक चौक, लोहिया पथ एवं हेरिटेज जोन में फूलदार गमलों से सजावट की जाएगी। 
 
बैठक के दौरान उपाध्यक्ष ने लाइटिंग के कार्यों की समीक्षा करते हुए लोहिया पथ पर रोड के दोनों तरफ लाइटें लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यहां खम्भों पर लगायी जा रही नमस्ते एवं बटरफ्लाई आकृति की लाइटों को निर्धारित ऊंचाई पर लगाया जाए। उपाध्यक्ष ने कहा कि सभी स्थानों पर लाइटिंग का कार्य थीम के आधार पर किया जाए। वहीं, आर्ट एवं स्कल्पचर के कार्यों के सम्बंध में उपाध्यक्ष ने निर्देशित किया कि इकाना एवं मेदांता अंडरपास पर पेन्टिंग का कार्य हर हाल में 31 जनवरी तक पूरा करा लिया जाए। बैठक में सचिव पवन कुमार गंगवार व सचिव ज्ञानेंद्र वर्मा समेत अन्य सम्बंधित जोनल अधिकारी एवं अभियंता गण उपस्थित रहे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार