सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

APSEZ के नए एमडी बने करण अडानी

भारत की सबसे बड़ी बंदरगाह और लॉजिस्टिक्स कंपनी, अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (एपीएसईज़ेड) ने सीईओ करण अदानी को प्रबंध निदेशक की भूमिका में पदोन्नत किया है।

रजत के.मिश्र, Twitter - rajatkmishra1
  • Jan 4 2024 1:35PM

इनपुट - संस्कार मिश्रा , लखनऊ

 
भारत की सबसे बड़ी बंदरगाह और लॉजिस्टिक्स कंपनी, अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (एपीएसईज़ेड) ने सीईओ करण अदानी को प्रबंध निदेशक की भूमिका में पदोन्नत किया है। सीईओ के रूप में अपने कार्यकाल में करण अडानी के नेतृत्व में, APSEZ ने उल्लेखनीय विकास की अवधि का अनुभव किया है, जिसने देश के बुनियादी ढांचे के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
 
2009 में मुंद्रा पोर्ट पर अदानी समूह के साथ अपने करियर की शुरुआत करते हुए उन्होंने 2016 में सीईओ का पद संभाला, जिसके बाद भारत में चार बंदरगाहों और टर्मिनलों, एक श्रीलंका में और एक इज़राइल में शामिल होने के साथ APSEZ पोर्टफोलियो का तेजी से विस्तार हुआ। रणनीतिक विस्तार और साझेदारी की एक श्रृंखला के बाद, APSEZ भारत का सबसे तेजी से बढ़ने वाला और निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बंदरगाह डेवलपर और ऑपरेटर बन गया है, जिसमें भारत के समुद्र तट पर 14 बंदरगाह और भारत के बाहर दो बंदरगाह हैं। अपनी सहायक कंपनी, अदानी लॉजिस्टिक्स लिमिटेड के साथ, APSEZ भारत में सबसे बड़ा और सबसे विविध निजी रेल ऑपरेटर भी है, जिसकी लॉजिस्टिक्स और बंदरगाह और ड्रेजिंग व्यवसाय दोनों में काफी हिस्सेदारी है।
 
APSEZ के बोर्ड ने निसान मोटर्स के पूर्व वैश्विक मुख्य परिचालन अधिकारी अश्विनी गुप्ता को अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी है। अश्वनी गुप्ता के पास दुनिया भर में प्रमुख साझेदारियों को बढ़ावा देने का एक उल्लेखनीय ट्रैक रिकॉर्ड है, और उनके पास ऑटोमोटिव, खुदरा और विनिर्माण क्षेत्रों में लगभग तीन दशकों का अनुभव है। विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त नेता जिसने ग्राहक समाधान का नेतृत्व किया है। विद्युतीकरण, स्वायत्त ड्राइविंग और डिजिटल परिवर्तन प्रौद्योगिकियों के माध्यम से, वह ऊर्जा संक्रमण और ग्राहक केंद्रितता पर ध्यान केंद्रित करते हुए उद्योग की स्थिरता, नवाचार और परिवर्तन में सबसे आगे रहे।
 
जाने अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के बारे में-
 
अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (एपीएसईज़ेड), विश्व स्तर पर विविधीकृत अदाणी समूह का एक हिस्सा, एक बंदरगाह कंपनी से एक एकीकृत परिवहन उपयोगिता के रूप में विकसित हुआ है जो अपने बंदरगाह गेट से ग्राहक गेट तक एंड-टू-एंड समाधान प्रदान करता है। यह पश्चिमी तट (गुजरात में मुंद्रा, टूना, दहेज और हजीरा, गोवा में मोरमुगाओ, महाराष्ट्र में दिघी और केरल में विझिंजम) पर रणनीतिक रूप से स्थित 7 बंदरगाहों और टर्मिनलों के साथ भारत में सबसे बड़ा बंदरगाह डेवलपर और ऑपरेटर है। 
 
भारत के पूर्वी तट पर (पश्चिम बंगाल में हल्दिया, ओडिशा में धामरा, आंध्र प्रदेश में गंगावरम और कृष्णापट्टनम, तमिलनाडु में कट्टुपल्ली और एन्नोर और पुडुचेरी में कराईकल, देश के कुल बंदरगाह मात्रा का 26% प्रतिनिधित्व करता है, इस प्रकार विशाल को संभालने की क्षमता प्रदान करता है) तटीय क्षेत्रों और भीतरी इलाकों दोनों से भारी मात्रा में कार्गो। कंपनी कोलंबो, श्रीलंका में एक ट्रांसशिपमेंट पोर्ट भी विकसित कर रही है और इज़राइल में हाइफ़ा पोर्ट का संचालन करती है। अगले दशक में दुनिया 2025 तक कार्बन न्यूट्रल बनाने की दृष्टि से APSEZ पहला था।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार