सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

आसियान देशों का संयुक्त अभ्यास शुरू, सुखोई और हरक्यूलिस ने दिखाए हवाई करतब

Agra News: ताजनगरी आगरा (Agra) के वायु सेना (Air Force) स्टेशन पर को मंगलवार आसियान देशों (ASEAN Countries) के संयुक्त अभ्यास में सुखोई (Sukhoi) और हरक्यूलिस (Hercules ) ने हवाई करतब दिखाए. अभ्यास सत्र का उद्घाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने किया.

Geeta
  • Nov 30 2022 1:01PM
ताजनगरी आगरा के वायु सेना स्टेशन पर को मंगलवार आसियान देशों के संयुक्त अभ्यास में सुखोई और हरक्यूलिस ने हवाई करतब दिखाए. अभ्यास सत्र का उद्घाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया. 

 

वहीं भारतीय जल सेना का सर्विलंस खोजी एयर क्राफ्ट डोनियर भी प्रदर्शनी में शामिल किया गया. भूकंप, सुनामी जैसी आपदा में मानवीय राहत कार्यों के लिए यह अभ्यास किया जा रहा है.
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आसियान देशों के संयुक्त अभ्यास सत्र में आपदा प्रबंधन से जुड़ी दलों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत भूकंप, सुनामी अन्य प्राकृतिक आपदाओं से राहत बचाव कार्य में पूरी तरह सक्षम है.

 

भारत अपने साथी मित्र राष्ट्रों और कम सुविधाओं वाले राष्ट्रों के लिए भी सहयोग की भूमिका निभाएगा. उन्होंने कहा कि यमन में साल 2015 में भारत ने 40 भारतीय नागरिकों को आपदा राहत कार्य करते हुए निकाला था.

 

इसके अलावा श्रीलंका इंडोनेशिया समेत अन्य देशों में भी आपदा की स्थिति में मदद पहुंचाई है. रक्षा मंत्री ने कहा कि हम सभी को आपदाओं के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए.

 

आपदाएं कभी बताकर नहीं आती यह किसी भी देश किसी भी भूभाग में बड़े पैमाने पर जनहानि पहुंचा सकती है, लेकिन हमारी तैयारियां यदि पहले से होगी तो जनहानि को रोका जा सकता है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार